scriptदूध, ब्रेड या सब्जी के साथ कहीं आपके घर तो नहीं आ रहा संक्रमण, इन बातों पर दें ध्यान | Be careful dont carry coronavirus from these things | Patrika News

दूध, ब्रेड या सब्जी के साथ कहीं आपके घर तो नहीं आ रहा संक्रमण, इन बातों पर दें ध्यान

locationभोपालPublished: Mar 29, 2020 03:08:44 pm

Submitted by:

Tanvi

सामान लेते समय बहुत सी सावधानी बरतें, आइए जानते हैं क्या और क्यों

दूध, ब्रेड या सब्जी के साथ कहीं आपके घर तो नहीं आ रहा संक्रमण, इन बातों पर दें ध्यान

भोपाल/ कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बढ़ते संक्रमण को रोकरने के लिए सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। लॉकडाउन करने के उद्देश्य के पीछे सबसे बड़ा कारण है सोशल डिस्टेंसिंग जिससे की लोग एक दूसरे से नहीं मिलेंगे और अपने घरों में रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। अगर आप भी घर से बाहर नहीं जा रहे हैं और अपने आपको पूर्ण रूप से सुरक्षित रख रहे हैं तो आपको थोड़ा और सतर्क रहना होगा। जी हां, इन दिनों सरकार ने लॉकडाउन तो किया है लेकिन जरुरी सामानों की बिक्री को बंद नहीं किया है। खाने-पीने के जरूरी सामान की दुकानें खुली हुई हैं।

पढ़ें ये खबर- Good news: अब घर पर ही मिलेगा कैश, नहीं जाना पड़ेगा ATM

जरुरी सामानों की दुकान खुली हुई है और ऐसे में अगर आप बाहर से सामान मंगवाते हैं या फिर लेकर आते हैं तो आपको सामान को लेकर थोड़ी विशेष सावधानी बरतनी होगी। हर संभव यही प्रयास करें की सामान आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ही घर पर ही मंगवाएं। क्योंकि स्टोर पर बहुत से लोग आते हैं और लेनदेन की प्रक्रिया में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा भी सामान लेते समय बहुत सी सावधानी बरतें, आइए जानते हैं क्या और क्यों…


– अगर आप अपने घर पर सामान ऑर्डर करके मंगवाते हैं तो एक बात का ध्यान रखें की डिलिवरी बॉय के आने पर थोड़ा सतर्कता बरतें। सामान लेने से पहले हाथ को साबुन से धोएं या फिर सैनिटाइज करें। इसके अलावा सामान को सुरक्षित रखें और उसके बाद भी साफ-सफाई का ध्यान रखें।

– अगर किसी जरुरी सामान को लेने के लिए आपको बाहर जाना पड़ रहा है तो अपने मुंह पर मास्क जरुर लगा लें। इसके साथ ही अपने हाथों को भी जाते समय और घर में आते समय अच्छे से धोएं और सोनेटाइज करें।

– बाजार या दुकान पर पहुंचने के बाद सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा खयाल रखें। दुकान पर भीड़ होने पर दूर खड़े रहें और अपनी बारी का इंतजार करें। दुकानदार से भी एक मीटर का फासला रखें।

– सामान खरीदने जा रहे हैं तो पेमेंट के लिए हो सकते तो डिजिटल ट्रांजैक्शन के इस्तेमाल करें। कैश के ज्यादा लेनदेन से भी संक्रमण का खतरा होता है। हालांकि अगर हाथ को ठीक से साफ हैं, तो बचाव किया जा सकता है।

– अगर आप दूध, ब्रेड या राशन लेने जाते हैं तो अपना कपड़े का थैला साथ रखें। एक तो यह पर्यावरण की सुरक्षा के लिहाज से अच्छा है दूसरा इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। दुकान से लौटने के बाद कपड़े के थैले को भी गरम पानी से धुलें। इसके अलावा अपने हाथों को ठीक से साफ करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो