scriptBe careful if you are using room heater | ज्यादा देर हीटर के पास बैठने पर आपको हो सकती हैं ये परेशानी | Patrika News

ज्यादा देर हीटर के पास बैठने पर आपको हो सकती हैं ये परेशानी

सर्दियों में हीटर जलाने से पहले समझ लें ये जरूरी बातें.....

भोपाल

Published: December 24, 2021 04:21:48 pm

भोपाल। सर्दी का मौसम चल रहा है और इस कड़कड़ाती ठंडी हवा की ठिठुरन कई बार घरों के अंदर भी लोगों को सिकुड़ने पर मजबूर कर रही है। खुद को दफ्तर और घरों में गर्म रखने के लिए आप अपने रूम हीटर या डेस्क पोर्टेबल स्पेस हीटर का इस्तेमाल कर रहे होंगे या फिर इस बारे में विचार कर रहे होंगे। ठिठुरन भरी सर्दी में रूम हीटर से बहुत राहत मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी देर की ये राहत आपकी सेहत के लिए कितनी नुकसानदायक हो सकती है।

photo1640342739.jpeg
room heater

दरअसल ज्यादातर हीटर में लाल-गर्म धातु की छड़ें या सिरेमिक कोर लगे होते हैं। इन छड़ों से निकलने वाली गर्म हवा काफी शुष्क होती है। ये उस जगह ऑक्सीजन को जलाने का काम करती है। ऐसे में यदि कोई सांस का मरीज है तो उसके लिए गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। इसके अलावा हीटर स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं की वजह बन सकता है। यहां जानिए हीटर से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में.....

- रूम हीटर और ब्लोअर से निकलने वाली शुष्क हवा आपकी स्किन के लिए भी नुकसानदायक होती है। इसके कारण स्किन में रूखापन, खुजली, रेड पैचेज पड़ जाना, यहां तक की झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है। कई बार तो रूखापन इतना बढ़ जाता है कि स्किन पर पपड़ी पड़ने लगती है।

- हीटर की वजह से लोगों को नींद ना आने, मितली, सिर दर्द जैसी दिक्कतें भी देखने को मिल सकती है।

- कन्वेंशन हीटर, हैलोजन हीटर और ब्लोअर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमार कर सकता है। इन हीटर से निकलने वाले केमिकल सांस के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं और अंदरूनी हिस्सों को नुकसान पहुंचाते हैं, खासकर अगर आपको अस्थमा या एलर्जी की समस्या है तो।

इन बातों का रखें ध्यान

– वैसे तो हीटर के इस्तेमाल से बचना ही समझदारी है, लेकिन अगर आप हीटर खरीद रहे हैं तो ऑयल हीटर लें. ये हवा को बराबर तापमान से गर्म करता है.

– जब भी हीटर का इस्तेमाल करें तो इसके पास एक बर्तन में पानी भरकर रख दें. इससे हवा में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है और हवा में ड्राइनेस कम होती है.

– बेड को गर्म करने के लिए कंबल या रजाई के अंदर हीटर रखने की भूल कभी न करें. इससे आग लगने का खतरा रहता है.

– रात के समय कभी हीटर चालू करके न सोएं. इसे एक या दो घंटे के लिए चलाएं और रूम गर्म होने के बाद इसे बंद कर दें. इसके बाद सोएं.

– साइनस या सांस की समस्या से जूझ रहे लोगों को हीटर इस्तेमाल करते समय ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे नमी बरकरार रहती है.

– आंखों की समस्या है तो विशेषज्ञ की राय लेने के बाद ही हीटर का इस्तेमाल करें.

– हीटर के बहुत नजदीक न बैठें और इस्तेमाल करने से पहले स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करें.

- सुनिश्चित करें कि किसी स्वतंत्र परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा सर्टिफाइड हो।

- कागज, कपड़े और कालीन जैसे ज्वलनशील पदार्थों से हीटर को कम से कम 3 फीट की दूरी पर रखें।

- जहां ज्यादा लोगों का आना जाना हो वहां हीटर को दरवाजे के सुरक्षित दूरी पर रखना जरूरी है।

- एक्सटेंशन कॉर्ड या पावर स्ट्रिप्स का उपयोग ना करें, क्योंकि ये आग लगने का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, डिवाइस को सीधे दीवार आउटलेट के प्लग में लगाएं।

- रूम हीटर के रूप में एक ही आउटलेट में एक से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को प्लग इन करने से बचना चाहिए। ज्यादा बिजली के लोड से शॉट सर्किट हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.