script

Become Millionaire: अपने साथ ही अपनी आने वाली पीढ़ी को भी बनाएं करोड़पति! ये हैं सरकारी उपाय

locationभोपालPublished: Nov 25, 2018 01:13:42 am

अंतिम 3 योजनाएं 5 से 7 तक आपको बना सकती हैं करोड़पति, पहले जाने कैसे बनाएं अपनी अगली पीढ़ी को अमीर… government tricks to become crorepati

government tricks to become crorepati

खुद तो बने ही, अपनी आने वाली पीढ़ी को भी बनाएं करोड़पति, ये हैं सरकारी उपाय!

भोपाल। आज के दौर में हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है, जिससे वह स्वयं ही नहीं अपने आने वाली पीढ़ीयों को भी सिक्योर कर सके। इस संबंध में जहां धर्म के जानकार भी मानते हैं, कि अधिक से अधिक पैसा कमाने को लेकर कहीं भी मनाही नहीं है,वहीं वे यह भी कहते हैं कि खूब पैसा कमाओं government tricks to become crorepati लेकिन केवल स्वच्छ यानि किसी का दिल दुखाकर या धोखा देकर नहीं।

सही भी है गलत तरीके से कमाया गया पैसा जहां एक ओर भय पैदा करता है, वहीं यहां तक माना जाता है कि दुखी कर कमाया गया पैसा लाभ की बजाय नुकसान ज्यादा देता है। तो आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो पूरी तरह से मान्य होने के साथ ही किसी का दिल भी नहीं दुखाएंगे government tricks to become crorepati

फाइनेंस के जानकार मनोज गोयल के अनुसार यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी आने वाली हर पीढ़ी अच्छी खासी करोड़पति हो, तो यह खुद को करोड़पति बनाने से भी आसान है।

उनका कहना है कि खुद को करोड़पति बनाने के लिए तो काफी पैसा चाहिए होता है,क्योकिं समय काफी कम होता है, लेकिन बच्‍चों और उनके बच्‍चों को अगर करोड़पति बनाना चाहें government tricks to become crorepati तो ऐसा काफी कम निवेश में हो सकता है। ऐसे में यदि सही प्‍लानिंग से शुरुआत की जाए तो आपकी हर पीढ़ी करोड़पति बन सकती है।

इतना निवेश है काफी
गोयल के अनुसार यदि आप के दो बच्‍चे हैं और यह मान लें कि इन दोनों बच्‍चों के भी आगे एक-एक बच्‍चे होंगे, तो उनकी प्‍लानिंग भी अभी से शुरू कर दें। इस पूरी प्‍लानिंग के लिए आपको 5 हजार रुपए महीने के निवेश से प्‍लानिंग शुरू करनी होगी। इतने निवेश की शुरुआत आपके दोनों बच्‍चों को 25 साल में और इसके बाद उनके बच्‍चों को 15 साल में करोड़पति बना देगा।

ऐसे करें प्लानिंग…
देश में अधिकांश लोग बैंक और पोस्‍ट ऑफिस government tricks to become crorepati पर भरोसा करते हैं। यहां पर निवेश पर ब्‍याज जरूर कम मिलता है, लेकिन अगर लंबे समय तक निवेश किया जाए तो आपके बच्‍चे और फिर उनके बच्‍चे आराम से करोड़पति बन सकते हैं।

इस तरह करें निवेश
इसके लिए आपको कुल मिलाकर 5 हजार रुपए महीने से निवेश की शुरुआत करनी है। इस निवेश को 4 भागों में बांट लें। पहले 1500-1500 रुपए से दो निवेश शुरू करें। इसके साथ 1000-1000 रुपए की दो निवेश योजनाएं शुरू करें। ये चार योजनाएं आपके बच्‍चे और उनके बच्‍चे को करोड़पति बना सकती हैं।
निवेश की शुरुआत ऐसे करें…
गोयल के अनुसार चुंकि बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दरें बदलती रहती हैं। ऐसे में औसतन इन दोनों जगहों पर 7 फीसदी ब्‍याज दर पाई जा सकती है। इसलिए अगर आपके दो बच्‍चे हैं तो उनके लिए 25 साल तक हर माह 1500-1500 रुपए से निवेश की शुरुआत करें। बाद में इसमें हर साल 18 फीसदी का इजाफा करते जाएं। इस प्‍लानिंग से आपके दोनों बच्‍चों के पास 25 साल में एक-एक करोड़ रुपए होगा।

1. एक नजर में निवेश की योजना…
– बैंक और पोस्‍ट आफिस में 1500 रुपए से निवेश शुरू करें।

– 25 साल तक इस निवेश को चलाएं।

– इसके साथ हीर हर साल इसमें 18 फीसदी का इजाफा करें।
– यहां 7 फीसदी रिटर्न संभावित है।

– 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

2. बच्‍चों के बच्‍चों के लिए भी निवेश…
गोयल के मुताबिक इसी के साथ बच्‍चों के बाद की पीढ़ी के लिए भी निवेश की शुरुआत करें। इसके लिए आपको दो अकाउंट खोलकर 1000-1000 रुपए महीने से निवेश की शुरुआत करनी होगी।
यह अकाउंट आप आपने नाम से या अपने बच्‍चे के नाम से खोल सकते हैं। इन अकाउंट में निवेश को हर साल 9 आपको बढ़ाना होगा। 40 साल तक यह निवेश आपके बच्‍चों की अगली पीढ़ी को भी करोड़पति बना देगा।

ऐसे समझें एक नजर में निवेश…
– गोयल के अनुसार इसके तहत बैंक और पोस्‍ट आफिस में 1000 रुपए से निवेश शुरू करें।

– हर साल इसमें 9 फीसदी का इजाफा करें।

– इस निवेश को रेग्युलर 40 साल तक चलाएं।
– यहां 7 फीसदी रिटर्न संभावित है।

– 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।


इन योजनाओं को पीढ़ी दर पीढ़ी चलाएं…
अपने बच्‍चे को करोड़पति बनाने के लिए तो आपको निवेश करना होगा, लेकिन उसकी आगे की पीढ़ी के निवेश आप शुरू करके बेटे या बेटी की नौकरी लगने के साथ ही उसे सौंप दें।
इसके बाद उसे समझाएं कि वह भी आगे की पीढ़ी के लिए 1500 रुपए महीने का निवेश शुरू करें जिससे करोड़पति बनने का सिलसिला पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहे।

3. यहां कम निवेश से भी मिल जाएगा लक्ष्‍य…
वहीं मनोज गोयल कहते हैं कि इसकी अपेक्षा म्‍युचुअल फंड में थोड़ा कम निवेश भी इस लक्ष्‍य को पाने में मदद कर सकता है। यहां पर आप दोनों बच्‍चों के नाम निवेश की शुरुआत 1500-1500 रुपए से करें, लेकिन बाद में केवल 15 फीसदी का इजाफा ही लक्ष्‍य पूरा कर देगा।

एक नजर में समझें म्‍युचुअल फंड में निवेश…
– इसके तहत निवेश 1500 रुपए से शुरू करें।

– इस निवेश को 25 साल तक चलाएं।

– इसमें हर साल 15 फीसदी का इजाफा करें।
– संभावित रिटर्न 12 फीसदी।

– तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए का फंड।

4. नेक्सट या अगली पीढ़ी के लिए निवेश योजना…
वहीं मनोज गोयल कहते हैं कि म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से अगली पीढ़ी के लिए निवेश की योजना बनाने में आपको हर साल निवेश बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
म्‍युचुअल फंड में निवेश की योजना को ऐसे समझें…
– इसके तहत निवेश 1000 रुपए से शुरू करें।

– इस निवेश को 40 साल तक चलाएं।

– रिटर्न संभावित 12 फीसदी।

– 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।
इसके साथ ही गोयल ये भी कहते हैं कि चुकिें योजनाओं में बदलवा होता रहता है अत: हर निवेशक को अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए पसंद आ रही योजना की जांच कर लेनी चाहिए। क्योंकि मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।
ज्यादातर लोग इनमें से बैंक और पोस्‍ट ऑफिस को तरजीह देते हैं, लेकिन शेयर बाजार और म्‍युचुअल फंड भी लोगों को करोड़पति बना सकते हैं।


5. बैंक में करोड़पति बनने का प्‍लान :
बैंकों में इस वक्‍त औसतन 6.5 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। इस ब्‍याज दर पर अगर आप 10 हजार रुपए महीने का निवेश शुरू करें तो बैंक आपको करोड़पति बना सकते हैं।
इस तरह बनाएं बैंक में निवेश की योजना…

-10 हजार महीने का करें निवेश
-6.5 फीसदी है ब्‍याज दर
-30 साल करना होगा निवेश
-1 करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा फंड


6. पोस्‍ट ऑफिस से करोड़पति बनने का प्‍लान :
पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करके भी करोड़पति बना जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस की RD पर इस वक्‍त 7.30 ब्‍याज मिल रहा है। ऐसे में 10 हजार रुपए का निवेश आपको बैंक से जल्‍द करोड़पति बना सकता है।
इस तरह बनाएं पोस्‍ट आफिस में निवेश की योजना…

-10 हजार रुपए महीने का करें निवेश
-पोस्‍ट ऑफिस की RD में करें निवेश
-7.30 फीसदी मिल रहा है ब्‍याज
-27 साल तक करना होगा निवेश
-1 करोड़ रुपए का तैयार हाे जाएगा फंड
7. कम निवेश और कम समय में भी बनें करोड़पति…
कई बार लोगों को लगता है कि 30 साल तक निवेश करना कठिन काम हैं। ऐसे लोगों के लिए म्‍युचुअल फंड और शेयर बाजार अच्‍छा विकल्‍प हो सकते हैं।
म्‍युचुअल फंड में जहां कम पैसों का निवेश करना होगा बल्कि कम समय में भी करोड़पति बना जा सकता है। वहीं शेयर बाजार में एक बार में किया निवेश भी आपको करोड़पति बना सकता है।
5 हजार रुपए महीने का निवेश ही काफी…
अगर किसी निवेशक को लगता है कि बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की तरह 10 हजार रुपए का निवेश उसके लिए कठिन है, तो वह 5 हजार रुपए महीने का म्‍युचुअल फंड में निवेश करके भी करोड़पति बनने की ओर बढ़ सकता है।
अगर उसे 12 फीसदी का भी रिटर्न मिले तो वह 26 साल में ही 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकता है। हालांकि म्‍युुचुअल फंड की अच्‍छी स्‍कीम्‍स में पिछले दस साल में 20 फीसदी तक का भी कंपाउंडिड एनुअल रिटर्न दिया है।
अगर इस हिसाब से देखा जाए तो 5 हजार रुपए महीने का निवेश 18 साल में 1 करोड़ रुपए हो सकता है।

म्‍युचुअल फंड में 10 हजार रुपए महीने का निवेश करने पर…
– 10 हजार रुपए का निवेश।
– इक्विटी फंड में किया जाए।
– 12 फीसदी तक मिल सकता है रिटर्न।
– 21 साल तक करना होगा निवेश।
– 1 करोड़ रुपए का फंड हो जाएगा तैयार।

ट्रेंडिंग वीडियो