scriptजब भिखारी महिला ने अधिकारी के सामने फार्म पढ़कर दिखाया, हैरान हो गए लोग | beggar women story in bhopal | Patrika News

जब भिखारी महिला ने अधिकारी के सामने फार्म पढ़कर दिखाया, हैरान हो गए लोग

locationभोपालPublished: Mar 18, 2019 04:10:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जब भिखारी महिला ने अधिकारी के सामने फार्म पढ़कर दिखाया, हैरान हो गए लोग

bhopal news

bhopal news

भोपाल। कहा जाता है कि कभी भी किसी इंसान को छोटा नहीं समढना चाहिए, चाहे वो कोई भी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार हम रेलवे स्टेशन, सड़कों, गलियों आदि में भीख मांगने वालों को या तो भगा देते है या फिर उन्हें उल्टा-सीधा बोलकर जाने को बोल देते है। कई बार सड़को पर घूमने वाले भिखारियों को हम अनपढ़ या लाचार समझते हैं। इसी कारण से हम उन्हें पैसे भी देते है लेकिन ये बात सच है कि कई बार इंसान को मजबूरियों के कारण भी ऐसा करना पड़ता है। बीते दिन भोपाल शहर में संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव के निर्देश पर खुशहाल-नौनिहाल अभियान के तहत कुछ जगहों पर सर्वे के लिए टीम पहुंची, जिसके बाद ये खुलासा हुआ कि भोपाल शहर में कुछ भिखारी अनपढ़ नहीं हैं। वे पढ़ना-लिखना जानते हैं।

bhopal news
पहले मुझे फार्म दिखाओ…

खुशहाल-नौनिहाल अभियान के जब टीम के सदस्य जब न्यू मार्केट पहुंची तो टीम के सदस्य ने जैसे ही सड़क पर बैठी एक महिला भिखारी से पूछताछ की और फार्म भरा तो महिला ने टीम के सदस्या से कहा कि पहले फार्म मुझे दिखाओ, इसमें क्या भर रहे हो। जिसके बाद महिला भिखारी ने पूरा पूरा फार्म पढ़ा और कुछ गलत न पाए जाने पर ठीक है कहकर फार्म दे दिया। इस पूरे वाकये को जिन लोगों ने भी देखा वे पूरी तरह से चौंक गए।
मजबूरी में करना पड़ रहा ये काम

महिला ने लोगों को बताया उसका 10 साल का एक बेटा व तीन साल की एक बेटी है। पति की मौत के बाद आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के कारण उसे मजबूरी में ये काम करना पड़ रहा है। उसने बताया कि बेटी स्कूल भी जाती है। कही पर उसे नौकरी नहीं मिल रही है जिसके कारण वह ये काम कर रही है। बता दें कि शनि मंदिर, काटजू अस्पताल, रंगमहल चौराहा, रोशनपुरा चौराहा, खेड़ापति हनुमान मंदिर व न्यू मार्केट टॉप एंड टाउन पर सर्वे किया गया। जहां पर भीख मांग रहे बच्चों और महिलाओं के बारे में जानकारी ली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो