कैंसर से लेकर पाइल्स तक में मददगार है कच्चा पपीता, होते हैं कई सारे बेमिसाल फायदे

जानिए कच्चे पपीते के बेमिसाल फायदे....

By: Ashtha Awasthi

Published: 06 Jan 2020, 06:13 PM IST

भोपाल। पपीता सेहत के लिए बहुत फायेदमंद होता है। कच्चे पपीते के कई तरह के व्यंजन तो लोग खाते है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि कच्चा पपीता आपके पूरे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक फल है। कच्चा पपीता लीवर को मजबूत बनाता है। पीलिया में लीवर काफी खराब हो जाता है इसलिए इसकी सब्जी या सलाद के रूप में खाने से पीलिया रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है।

 

10-27.jpg

पपीते में प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे अनेकों पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन हमें कई तरह बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। खासतौर पर कच्‍चा पपीता महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह महिलाओं की 1 नहीं बल्कि 7 बीमारियों को दूर करने में अद्भुत तरीके से काम करता है। जानिए क्या हैं कच्चे पपीते के बेमिसाल फायदे....

6014012019104036.jpg

- कच्चे पपीते में मौजूद पैपिन की भरपूर मात्रा प्राकृतिक रूप से कब्ज ठीक करने में बहुत सहायक है। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो कच्चे पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें।

- कई रिसर्च में पाया गया है कि कच्चे पपीते को रेगुलर खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, फीटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्‍स को बनने से रोकने का काम करते हैं। जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

- कच्चा पपीता शरीर के लिए एक क्लेंजर का काम करता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। यह असिडिटी से लेकर पाइल्स और डायरिया को दूर करने में भी मदद करता है।

166dd78cffdda30492c0ad54727575d3.jpg

- डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीते के साथ-साथ कच्चा पपीता भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसे खाने से ब्‍लड में शुगर की मात्रा होती है और यह इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है।

- अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान है तो रोजाना कच्चे पपीते का सेवन करें। इसमें सक्रीए एंजाइम होते हैं, जोकि तेजी से फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट निकल जाता है।

- कच्चे पपीते का सेवन लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह लीवर को मजबूती देता है। पीलिया होने से लीवर को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कच्चा पपीता खाने से पीलिया के रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned