'किडनी की पथरी' को गलाने में मदद करता है मेथी-बीज का पानी, जानिए कई फायदें

- डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

By: Ashtha Awasthi

Updated: 15 Sep 2020, 05:24 PM IST

भोपाल। मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं। जबकि मेथी का पानी और भी ज्यादा गुणकारी है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। भोपाल की डॉयटीशियन रचना सिंह बताती है कि मेथी मामूली मसाला नहीं है बल्कि औषधीय गुणों और ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है। डायबीटीज कंट्रोल कर ना हो, पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करनी हो, कलेस्ट्रॉल की दिक्कत ठीक करनी हो या फिर वेट लॉस करना हो.... मेथी की खूबियां इन सारी चीजों में आपकी मदद कर सकती हैं। जानिए कई फायदें

maithi.jpg

- मेथी के पानी का नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरुर लें।

- इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह के डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है।

- मेथी में अमीनो ऐसिड भी होता है जिसे ऐंटी-डायबीटिक प्रॉपर्टी माना जाता है जिससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और खून में मौजूद शुगर को तोड़ने में मदद मिलती है।

- मेथी बीज के पानी में मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से जुड़ी समस्या को दूर करने में कारगर हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को पहले रातभर पानी में भीगने दें और फिर सुबह उसे छानकर पी लें।

- मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है।

- मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned