नीबू के सेवन से पाएं अद्भुत लाभ, यह समस्याएं होती हैं जड़ से खत्म

नीबू के सेवन से पाएं अद्भुत लाभ, यह समस्याएं होती हैं जड़ से खत्म

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 02 2018 04:46:23 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

नीबू के सेवन से पाएं अद्भुत लाभ, यह समस्याएं होती हैं जड़ से खत्म

भोपालः नींबू एक ऐसा फल है जिसमें बहुत से औषधीय गुण हैं नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से हमको बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है निम्बू मूल रूप से एशिया में पाया जाने वाला सदाबहार पेड़ है बहुत से लोग ऐसे हैं जो नींबू के रस और पानी को मिलाकर नींबू पानी का सेवन करते हैं इसके अलावा बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो नींबू का प्रयोग कपड़ों से दाग हटाने के लिए करते हैं नींबू हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसी प्रकार के ऐसे बहुत से फायदे हैं जो हमें नींबू से मिलते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नींबू खाने से हमें किन किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है। सुबह-सुबह ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि, चाय, कॉफी, दूध या ग्रीन टी पीते हैं, लेकिन अगर गर्म नींबू पानी पिएंगे, तो कई गुना ज्यादा फायदे पाएंगे।

आइए जानते हैं नीबू पानी के लाभ

1-आसानी से होगा पेट साफ

अगर आप सुबह फ्रेश होने से पहले गर्म पानी में नींबूब निचोड़कर पीते हैं, तो आपका पेट आसानी से साफ होगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी।

2-चर्बी घटाए

अगर आप सुबह फ्रेश होने के बाद यानि बिल्कुल खाली पेट इसका प्रयोग करते हैं, तो यह आपकी बढ़ी हुई चर्बी कम करने में मददगार साबित होगा और आपका वजन भी कम होगा।>

3-पाचन तंत्र करे मज़बूत

यह आपके पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाएगा और पाचन क्रिया पहले से बेतर होगी। इसके चलते आपको पेट की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

4-शरीर को करे अंदर से साफ

गर्म नींबू पानी का सेवन आपके शरीर की अंदर से सफाई करता है और हानिकरक तत्वों को शरीर से बाहर करने निकाल देता है। यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

5-सांसों की दुर्गंध को दूर भगाए

सांसों की दुर्गंध करे दूर यह आपको मुंह और सांसों की दुर्गंध से भी निजात दिलाएगा और आप ताजगी महसूस करेंगे। इसमें मौजूद विटामिन सी भी आपको कई फायदे देगा।

Ad Block is Banned