scriptbest apps to pay electricity bill | बिजली बिल जमा करने के लिए सबसे अच्छे ऐप | Patrika News

बिजली बिल जमा करने के लिए सबसे अच्छे ऐप

बिजली बिल जमा करना अब हुआ और आसान

भोपाल

Published: October 29, 2021 10:33:57 am

भोपाल. बिजली बिल जमा करना अब और आसान हो गया है. बिजली कंपनी के 60 फीसदी उपभोक्ता अब बिजली बिल जमा करने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करने लगे हैं। शहर के करीब तीन लाख बिजली उपभोक्ता मोबाइल ऐप से बिल जमा करवा रहे हैं। यही कारण है कि बिजली कार्यालय जाने और वहां लाइन में लगकर बिल जमा करने वालों की संख्या हर माह घट रही है।
bill2.png
मौजूदा स्थिति देखें तो अगले दो साल में ही 90 फीसदी उपभोक्ता ऐप से ही बिजली बिल जमा करने लगेंगे। ऑनलाइन व कंपनी के मोबाइल ऐप से बिल जमा करने उपभोक्ताओं को कंपनी छूट व प्रोत्साहन राशि दे रही है, लेकिन फिलहाल मोबाइल ऐप से बिजली बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं में से 70 फीसदी निजी ऐप का उपयोग कर रहे हैं।
बिजली कंपनी ने 2017 में यूपे यानी उपाय ऐप जारी किया था। इसमें किसी भी थर्ड पार्टी का दखल खत्म किया गया था। इससे भी काफी लोग बिल जमा करने समेत अपनी रीडिंग दर्ज कराने, शिकायत दर्ज कराने का काम करते हैं, लेकिन बिल जमा करने में निजी ऐप को महत्व दे रहे हैं।
bill.jpg

मोबाइल से 100 फीसदी बिल जमा तो घटेगा स्थापना खर्च
इस समय बिजली कंपनी ने बिजली के वितरण केंद्रों के साथ ही अन्य कार्यालयों पर बिल जमा करने काउंटर बनाए हुए हैं। सभी जोन कार्यालयों पर एटीपी मशीन भी स्थापित की गई है और यहां कर्मचारी की नियुक्त की गई है। यदि उपभोक्ता बिल जमा करने मोबाइल ऐप पर आ गए तो बिल जमा करने पर हर माह होने वाला स्थापना खर्च कम किया जा सकता है।

किसानों के लिए खुशखबरी, खाद की किल्लत दूर, कीमत कम

कंपनी के अफसरों का कहना है कि उपभोक्ताओं को सुविधाएं कंपनी ने भी दी है और उनके पास इन दिनों काफी विकल्प हैं। बिजली कंपनी के एमडी जीएस मिश्रा का कहना है कि उपभोक्ता घर बैठे बिल जमा कर रहे हैं और जो ऐसा नहीं कर रहे हैं, उन्हें हम विभिन्न तरीकों से इसके लिए प्रोत्साहित कर रहे है। बिल जमा करने में आया व्यवहारिक बदलाव लोगों के लिए सुविधाजनक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.