रात को सोने से पहले कान में रख लें लहसुन का टुकड़ा, फायदे कर देंगे हैरान

रात को सोने से पहले कान में रख लें लहसुन का टुकड़ा, फायदे कर देंगे हैरान

By: Faiz

Published: 19 Jan 2019, 01:32 PM IST

भोपालः आमतौर पर खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए डाला जाने वाला लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाया भी जाता है, साथ ही इसका तेल भी कई समस्याओं के निवारण में इस्त्माल किया जाता है। कान या नाक से संबंधी कई समस्याओं में लेहसुन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये बात तो आमतौर पर हम सभी जानते ही हैं। लेकिन लेहसुन इसके अलावा और भी कई चीजों में लाभकारी होता है। लेहसुन की कटी हुई कली को कान में रखकर सोने के भी कई फायदे हैं। तो आइये जानते हैं, उन फायदों के बारे में...।

ये हैं लेहसुन की कली को कान में रखने के मुख्य फायदे

-तेज बुखार तुरंत उतारे

कई बार वायरल या किसी और कारण से बहुत तेज़ बुखार चढ़ जाता है। इसमें दवाएं खाने के बावजूद भी आराम नहीं मिल पाता। ऐसी स्थिति में अगर आप लेहसुन का टुकड़ा कान के मुंह पर रख कर सोने का प्रयास करें, तो आप देखेंगे कि, कुछ ही देर में भयंकर से भयंकर बुखार उतर जाएगा।

-कान की समस्या का तुरंत निवारण

जिन लोगों के कान में दर्द रहता हो, या कान स पानी या मवाद निकलने की समस्या रहती है। उनके लिए लेहसुन बेहद उपयोगी चीज़ है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले लेहसुन को काटकर कान के मुंह पर लगा लें। ऐसा करने से कान के अंदर का दर्द कुछ ही देर में दूर हो जाएगा और धीरे-धीरे इस समस्या का निवारण हो जाएगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned