scriptडाइटिंग करने के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो ये हैं मुख्य कारण | best dieting tips for effective weight loss | Patrika News

डाइटिंग करने के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो ये हैं मुख्य कारण

locationभोपालPublished: Jul 04, 2019 06:37:42 pm

Submitted by:

Faiz

अगर डाइटिंग के दौरान आप खान-पान या जीवनशैली की छोटी-छोटी गलतियां भी करेंगे, तो आप अपने वज़न घटाने के मूल उद्देश्य में सफल नहीं हो पाएंगे। वहीं, अगर कुछ सावधानियां बरत लेंगे तो, आप अपने डाइटीशियन द्वारा बताए तरीके के अनुसार ही अपना वज़न आसानी से कम करने में सफल हो जाएंगे।

health news

डाइटिंग करने के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो ये हैं मुख्य कारण

 

भोपालः बढ़ता वज़न आज लोगों के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। इससे निजात पाने के लिए लोग डाइटिंग भी करने लगते हैं। हालांकि, कई बार डाइटीशियन द्वारा बताए गए डाइट चार्ट को फॉलो करने के बावजूद भी आपका वजन नहीं घटता। तो इसके पीछे आपकी ही कुछ गलतियां हो सकती हैं। दरअसल, कई लोगों को उनके शरीर के हाव भाव के बारे में ही पूर्ण जानकारी नहीं होती, जिसके चलते वो नियमित ढंग से अपना वज़ना कम करने में सफल नहीं हो पाते। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है कि आप अपने शरीर को एक मशीन के समान समझें, ये ठीक उसी हिसाब से काम करता है, जिस हिसाब से इसमें ईंधन (भोजन) डाला जाता है। अगर डाइटिंग के दौरान आप खान-पान या जीवनशैली की छोटी-छोटी गलतियां भी करेंगे, तो आप अपने वज़न घटाने के मूल उद्देश्य में सफल नहीं हो पाएंगे। वहीं, अगर कुछ सावधानियां बरत लेंगे तो, आप अपने डाइटीशियन द्वारा बताए तरीके के अनुसार ही अपना वज़न आसानी से कम करने में सफल हो जाएंगे।

पढ़ें ये खास खबर- गाड़ी चलाते समय जरुर जान लें इन TRAFFIC SIGNS का मतलब, कभी नहीं होंगे परेशान

-जरूरत से कम खाना

ज्यादातर लोग डाइटिंग का मतलब सिर्फ ये समझते हैं कि, उन्हें बहुत कम भोजन करना चाहिए। ऐसे में वो अपने शरीर को अनावश्यक कमज़ोर कर लेते हैं। लेकिन, ऐसे लोगों को ये बात ज़रूर जान लेनी चाहिए कि, उन्हें शरीर को 24 घंटे व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की ज़रूरत होती है और ये पोषक तत्व हमें और कहीं से नहीं बल्कि, भोजन से ही प्राप्त होते हैं। इसलिए डाइटिंग के दौरान खाना कम करना या बंद करना अपनी सेहत से खिलवाड़ करने के समान है। डाइटीशियन्स के मुताबिक, डाइटिंग का पूर्ण मतलब शरीर के लिए पर्याप्त डाइट लेना होता है। साथ ही साथ उन्हें पचाने के लिए व्यायाम या योग के माध्यम से अनावश्यक कैलोरी को शरीर से बाहर करना होता है।

पढ़ें ये खास खबर- यहां फ्री में होता है कैंसर का इलाज, एक दिन में देश-विदेश से आते हैं हज़ारों लोग

-वीकेंड्स या छुट्टी के दिन भरपूर खाना

कुछ लोग कुछ दिन डाइटिंग को एक्सपर्ट द्वारा दिये गए निर्देशों के आधार पर ही फॉलो करते हैं, लेकिन कुछ दिन का गेप देकर या कभी कभी मनमर्जी के मुताबिक या किसी शादी पार्टी में इस नियम को तोड़ते हुए ज्यादा कैलोरीज़ वाला भोजन, फास्टफूड्स, आइसक्रीम या कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में पिछले दिनों हमारे द्वारा बर्न की गई कैलोरीज़ दौबारा से शरीर में उतपन्न हो जाती हैं। कई बार लोग ये सोचकर भी डाइट चार्ट से परे भोजन कर लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि एक दिन खाने से क्या फर्क पड़ेगा। लेकिन, एक्सपर्ट्स का मानना है कि, खासतौर पर जब आप डाइटिंग पर होते हैं, तो उस समय आपका पाचन तंत्र आम दिनों के मुकाबले ज्यादा सक्रीय होता है। ऐसे में अगर आप एक दिन भी डाइटिंग से परे हेवी भोजन करते हैं तो, ये आपके एक सप्ताह की मेहनत पर पानी फेर देता है। आपके शरीर में कैलोरीज़ की मात्रा बढ़ने पर शरीर में ऊर्जा की मात्रा कम होने लगती है और ये ऊर्जा फैट के रूप में शरीर के अंदर संरक्षित होने लगता है। ऐसा करने पर ज्यादा समय बीत जाने पर भी आप अपना वज़न नहीं घटा पाते।

पढ़ें ये खास खबर- सांस फूलना और पसीना आना होता है कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का संकेत, पड़ सकता है जान पर भारी

-कम पानी पीना

अकसर लोग डाइटिंग के दौरान हाई कैलोरीज़ फूड को ठीक तरह से अवाइड कर देते हैं। लेकिन, पानी बहुत कम मात्रा में ही पीते हैं। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने से भी हमारा वज़न काफी तेज़ी से कम होता है। अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद गंदगी और टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलते। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है और आपका मोटापा घटता है। इसलिए खासतौर पर डाइटिंग के दौरान पर्याप्त पानी का सेवन करना बेहद ज़रूरी होता है। दिन में 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा लिक्विड डाइट लेना भी फायदेमंद होता है।

पढ़ें ये खास खबर- तेज़ी से वज़न घटाती है ग्रीन कॉफी, जानिए इसके खास फायदे

-नमक का अधिक सेवन

ये बात तो ज्यादातर लोग जानते ही होंगे कि, मीठी चीजों का अधिक सेवन मोटापे को बढ़ाता है। इसलिए डाइटिंग के दौरान लोगों को मीठी चीजों का सेवन करने से परहेज करना होता है। वहीं कुछ लोग इसे और असरदार बनाने के लिए नमकीन चीजों का सेवन डाइट में बढ़ा देते हैं। लेकिन, डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जरूरत से ज्यादा नमक या नमकीन चीजें खाने से भी वजन में बढ़ोतरी होती है। जैसे, पॉपकॉर्न, चिप्स, नमकीन मूंगफली और स्नैक्स का सेवन लोग बढ़ा देते हैं। लेकिन, इसमें मौजूद सोडियम भूख शांत करने के बजाय उसे और बढ़ा देता है। जिस वजह से आप धीरे धीरे इसका अधिक सेवन करने लगते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो