ठंड में स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 OIL, आ जायेगा निखार

जानिए कौन से हैं ये OIL....

भोपाल। हर लड़की की चाहत होती है कि वह सुंदर दिखे। यही कारण कि खुद को निखारने के लिए लड़कियां कई सारे ब्यूटी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करती हैं। वहीं त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में नेचुरल ऑयल की भी अहम भूमिका है। विभिन्न तरह के प्राकृतिक ऑयल का इस्तेमाल कर हम अपनी त्वचा और बालों को आकर्षक बना सकते हैं। ये आकर्षक बाल और त्वचा हमारी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। जानिए शहर की ब्यूटीशियन रचना बजाज से कि इन नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल कैसे किया जाए, ताकि ये हमारे सौंदर्य को प्रभावी बना सकें।

 

 

d389243b7c60edc8bf5989a78b7ed026.jpg

आरगन ऑयल

आरगन ऑयल में विटामिन ई, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होते हैं। इसे लगाते रहने से कील-मुहांसे, स्ट्रेच माक्र्स और रूखे बालों की समस्या से बचाव होता हैं। रूखी और तेज रोशनी से प्रभावित त्वचा पर यह तेल लगाने से त्वचा में निखार आता है।

नेचुरल ऑयल

नेचुरल ऑयल्स में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ऐसे में ये त्वचा की खोई नमी को रीस्टोर करते हैं। हमेशा प्लांट बेस्ड, कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध तेलों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखें, इशेंसियल ऑयल्स को कभी भी त्वचा पर सीधे न लगाएं, बल्कि किसी करियर ऑयल, लोशन या क्रीम में इसकी कुछ बूंदें मिलाएं। इससे इसका बेहतर नतीजा हमें मिलता है।

homemade-tips-to-free-from-wrinkled-face.jpg

कश्मीर लैवेण्डर

इस ऑयल की खुशबू बड़ी राहत देती है। इस ऑयल के इस्तेमाल से सिरदर्द में आराम मिलता है। इस ऑयल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे सीरम, फेस ऑयल या क्रीम में मिलाकर लगाने पर झाइयां, दाग धब्बे आदि दूर होते हैं और स्किन में निखार आता है। कश्मीर
लैवेंडर सिर में लगाने के लिए भी अच्छा ऑयल है।

पोमीग्रेनेट ऑयल

पोमीग्रेनेट ऑयल सिर का ब्लड सर्कुलेशन दुरूस्त करता है और सिर के रूखे और बेजान बालों में चमक पैदा करता है। ऊंगलियों के पोरों पर कुछ बूंद तेल लेकर सिर पर मालिश करें, ताकि यह सिर में अच्छी तरह रम जाए। हथेली पर कुछ बूंद पोमीग्रेनेट ऑयल लेकर रगड़ें और गर्म होने पर चेहरे और गर्दन में सर्कुलर मोशन में लगाएं। ये लगाने से पहले त्वचा की सफाई जरूर कर लें।

चमेली-गुलाब

नीलगिरी, लैवेंडर, जीरियम, कैमोमाइल, चमेली, गुलाब और पैचौली एंसेशियल ऑयल का मिश्रण त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं के समाधान में प्रभावी होता है। यह मिश्रण दाग-धब्बों को दूर करता है और चेहरे के कील-मुंहासों से निजात देकर त्वचा निखारता है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned