स्किन एलर्जी से जुड़ी हर समस्या को दूर कर देगा सिर्फ ये एक उपाय

स्किन एलर्जी से जुड़ी हर समस्या को दूर कर देगा सिर्फ ये एक उपाय

Astha Awasthi | Publish: Sep, 04 2018 06:44:23 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

स्किन की हर समस्या को दूर कर देगा सिर्फ ये एक उपाय

भोपाल। सुपारी का उपयोग आमतौर पर पान में किया जाता है। माउथ फ्रेशनर के रूप में भी सुपारी का सेवन किया जाता है लेकिन बाजार में मिलने वाली मीठी सुपारी की जगह साबुत मोटी सुपारी का सेवन करना फायदेमंद है। यह शुद्ध होती है। आयुर्वेदिक और चीनी चिकित्सा में सुपारी का उपयोग किया जाता है। सुपारी पेट के कई रोगों जैसे गैस, सूजन, कब्ज, पेट के कीड़े आदि में उपयोगी मानी जाती है। शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि सुपारी में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन के साथ ही मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसमें टैनिन, गैलिक एसिड और लिगनिन भी पाए जाते हैं। इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं सुपारी बीमारियों के उपचार में किस तरह से फायदेमंद होती है।

मसूड़ों की समस्या

सुपारी एक तरह से एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करती है। कैविटी की समस्या से बचने के लिए टूथपेस्ट में बीटल नट एक्स्टे्रक्ट का उपयोग किया जाता है। ड्राई माउथ की समस्या को दूर करने में भी बीटल नट का उपयोगकिया जाता है। यह मसूड़ों और दांतों को मजबूत रखने का काम करती है। इसके सेवन से कैविटी की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है।

त्वचा की समस्या

सुपारी में त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने का भी गुण होता है। दाद, खाज, खुजली और चकत्ते होने पर सुपारी को पानी के साथ घिसकर लेप करने से फायदा होता है। बहुत ज्यादा खुजली होने पर सुपारी की राख को तिल के तेल में मिलाकर लगाने से लाभ होता है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स

सुपारी में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो विषैले पदार्थों और फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मददगार हैं। इससे शरीर रोगों से बचा रहता है। कुछ स्टडी के अनुसार साधारण सुपारी खाने से डिप्रेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर तनाव दूर करती है।

पोषक तत्व

सुपारी को आयुर्वेद में इसलिए उपयोग में लिया जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारियों को दूरकरने में कारगर माने जाते हैं। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फैट, काब्र्स, विटामिन बी, बी१, बी, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शारीरिक और मानसिक बीमारियों को दूर करते हैं।

रक्त संतुलन

सुपारी के बारे में ऐसा भी माना जाता है कि इसमें रक्त को संतुलित करने का गुण होता है। यह शरीर में आयरन का लेवल बढ़ाने के साथ ही एनीमिया की समस्या दूर करती है। इसमें ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करने का गुण होता है, इस वजह से इसे डायबिटीज में भी उपयोगी माना गया है। प्रेशर को सही करने में भी किया जाता है।

Ad Block is Banned