scriptछोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की | bhagvan jinendra | Patrika News

छोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की

locationभोपालPublished: Oct 20, 2019 11:33:06 pm

भोपाल में पुराने शहर स्थित चौक जैन धर्मशाला में चातुर्मास आराधना और प्रवचन के दौरान अनेक धार्मिक अनुष्ठान हुए

छोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की

छोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की,छोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की,छोटी—छोटी बच्चियों ने संगीतमय स्वरलहरियों के साथ भगवान जिनेंद्र के अनन्त गुणों की वंदना की

भोपाल. चौक जैन धर्मशाला में जैन मुनि प्रसाद सागर महाराज, मुनि शैल सागर महाराज और मुनि निकलंक सागर महाराज का चातुर्मास चल रहा है। इस मौके पर अनेक धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। रविवार को भी मुनि संघ के सानिध्य में भगवान जिनेन्द्र का अभिषेक, मंत्रोच्चारित शांतिधारा के साथ श्रद्धालुओं ने अष्टदृव्यों के थाल सजाकर संगीतमय स्वर लहरियों के साथ भक्ति नृत्य कर भगवान जिनेन्द्र के अनन्त गुणों की वंदना की। शहर के जैन मंदिरों में संचालित पाठशाला के बच्चों हबीबगंज मंदिर निर्माण समिति, राजधानी सोशल ग्रुप एवं मंगलवारा जैन मंदिर समिति, पाठशाला परिवार, पंचशील नगर के पदाधिकारियों द्वारा अष्टदृव्य समर्पित किए।
अच्छा होने के लिए संसार के सारे आडम्बर छोडऩा होते हैं
इस मौके पर आयोजित प्रवचन में मुनि शैल सागर महाराज ने कहा कि सच्चे देवशास्त्र गुरु पर आस्था एवं विश्वास ही जीवन विकास का प्रथम सौपान है। सच्ची आस्था, श्रद्धा और विश्वास से आत्म की भक्ति उद्दारित होती है और अन्दर की भक्ति के परिणाम जागृत होते हैं। अच्छा दिखना और दिखाने के लिए बहुत से आडम्बर जुटाने पड़ते हैं, लेकिन अच्छा होने के लिए संसार के सारे आडम्बर छोडऩा होते हैं। आत्मा का आनन्द मोहि बनकर नहीं निरमोहि बनकर आता है। मोहि तन के आनन्द को आत्मा का स्वभाव मानकर स्वयं को भूल जाता है, जिसे अपनी आत्मशक्ति का परिचय नहीं होता है, वह इस संसार में हमेशा भटकता रता है।
संत भवन में लगा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट के तत्वावधान में संत भवन जैन मंदिर मार्ग में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कियाा गया, जिसमें जाने-माने चिकित्सकों द्वारा विभिन्न रोगों की जांच कर उचित परामर्श दिया साथ ही नि:शुल्क दवाईयों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर लगभग 700 से अधिक लोगों ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए और स्वास्थ्य परीक्षण कराया। इसमें अनेक विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सेवा दी।

ट्रेंडिंग वीडियो