scriptबोनस से गुलजार होंगे भेल-मंडीदीप के बाजार | Bhel-Mandideep market will be rewarded with bonus | Patrika News

बोनस से गुलजार होंगे भेल-मंडीदीप के बाजार

locationभोपालPublished: Oct 20, 2019 10:13:49 pm

Submitted by:

Rohit verma

दीपावली पर कर्मचारियों को वेतन के साथ मिलेगा बोनस

बोनस से गुलजार होंगे भेल-मंडीदीप के बाजार

बोनस से गुलजार होंगे भेल-मंडीदीप के बाजार

भोपाल. राजधानी के भेल क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्र मंडीदीप में विजयदशमी के बाद दिवाली को लेकर बाजारों की रौनक बढ़ गई है। कारोबारियों का मानना है कि दोनो जगहों पर बाजार में यह रौनक वेतन के साथ मिलने वाले बोनस से करीब 40 से 45 करोड़ रुपए की होने वाली है। दुकानदारों ने तैयारी कर ली है, तो खरीदार भी योजना बना रहे हैं।

भेल के विजय मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान संचालित करने वाले दुकानदार का कहना है कि लोगों ने त्योहार से पहले ही बुकिंग शुरू कर दी है। भेल टाउनशिप में कपड़ा, बर्तन, ज्वेलरी, सजावटी सामन के साथ ही वाहनों की खरीदी पर 15 से 20 करोड़ रुपए बाजार में आने का अनुमान है। मार्केट के जानकारों के अनुसार इस त्योहार में बाजार का कारोबार करीब 30 से 40 फीसदी बढऩे की उम्मीद है। वेतन और बोनस का पैसा बाजार में फ्लो होने के बाद ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के साथ-साथ गारमेंट्स, सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक्स हाउसिंग आदि क्षेत्र गुलजार होंगे।

 

मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र में करीब पांच सौ कारखानों में काम करने वाले 5 हजार से ज्यादा नियामित कर्मचारी एवं 20 हजार से ज्यादा ठेका श्रमिकों को मिलने वाला बोनस बाजार में रौनक बनकर आएगा। कारखाना सूत्रों के अनुसार नियामित कर्मचारियों को जहां 8.5 करोड़ (प्रति कर्मचारी औसत 17 हजार) रुपए बोनस मिलने की संभावाना है, वहीं ठेका श्रमिकों को भी 12 करोड़ (प्रति कर्मचारी औसत 6 हजार) रुपए मिलने का अनुमान है। ऐसे में बाजार में बोनस की 20 करोड़ से ज्यादा की राशि आएगी। शासकीय कर्मचारी, बैक कर्मियों सहित निजी संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को भी बोनस की बड़ी राशि मिलेगी।

बाजार में हुई प्री बुकिंग
त्योहर की भीड़ से बचने ज्यादातर ग्राहकों ने ऑटोमोबाइल, फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक्स की पहले ही बुकिंग कर दी है। दीपावली और धनतेरस पर महज डिलेवरी होना है। मां दुर्गा इलेक्ट्रीकल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक प्रदीप व्यास बताते हैं कि बीते कुछ वर्षों में प्री बुकिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। ग्राहक भीड़ से बचने के लिए पहले ही सामान पसंद कर इसकी बुकिंग कर देते हैं। इससे दुकानदारों को भी स्टॉक मेनटेंन करने में सुविधा होती है। ऑटोमोबाइल के संचालक बताते हैं कि त्योहार पर खरीदारी करने वाले ग्राहक पंसदीदा मॉडल की प्री बुकिंग कर रहे हैं। इससे उन्हें पंसद का मॉडल मिल जाता है।

बाजार में ऑफरों की भरमार
त्योहार पर ग्राहकों को लुभाने बाजार में सभी प्रकार के उत्पादों पर ऑफर दिया जा रहा है। मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल सेक्टर में ग्राहकों के लिए कई आकर्षक ऑफर मिल रहे हैं। शहर में दोपहिया वाहनों पर ग्राहकों को गाड़ी खरीदने पर न्यूनतम ब्याज दर के साथ निश्चित उपहार और आसान फाइनेंस की सुविधाएं दी जा रही हैं। कुछ स्थानों पर लक्की ड्रा के माध्यम से लाखों के ईनाम जीतने का मौका दे रहे हैं।

इस वर्ष दीवाली 0 प्रतिशत फायनेंस के अलावा इलेकट्रॉनिक्स उत्पादों पर उपहार के साथ कैश बैक और अतिरिक्त सर्विस वॉरटी जैसे ऑफर मिल रहे हैं, जो आने वाले समय में कॉफी किफायती सावित होंगे।
कृष्णकांत सोनी, इलेक्ट्रीकल्स एंड इलेकट्रॉनिक्स दुकानदार

कंपनी ने विजयदशमी से पूर्व ही कर्मचारियों को बोनस की राशि बांट दी है। कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी स्थानीय बजारों से खरीदारी करना पसंद करते हैं।
राजेश ठाकुर, कर्मचारी एचईजी

 

बाजार में उठाव शुरू हो गया है। लोग खरीदारी करने में समय नहीं लगाते। पहले से ही मन बना लेते हैं कि इस त्योहार पर क्या लेना है। ऐसे में लोगों को खरीदारी करने में ज्यादा समय नहीं लगता।
दीपक लखानी, दीपक इंटर प्राइसेस विजय मार्केट भेल

बारिश बंद होने के बाद धीरे-धीरे बाजार में उठाव आ रहा है। त्योहार जैसे-जैसे पास आ रहा है लोग बाजार की ओर रुख कर रहे हैं। जितना समय बचा है उतने में ही बेहतर खरीदारी की उम्मीद है।
दीपक जैन, कपड़ा व्यापारी भेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो