scriptभिंडी खाने के बाद भूलकर भी नहीं खाएं ये 2 चीजें, नहीं तो तुरंत हो जाएगी मौत… | bhindi ki sabji ke fayde aur nuksan | Patrika News

भिंडी खाने के बाद भूलकर भी नहीं खाएं ये 2 चीजें, नहीं तो तुरंत हो जाएगी मौत…

locationभोपालPublished: Sep 10, 2018 05:06:06 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

भिंडी खाने के बाद भूलकर भी नहीं खाएं ये 2 चीजें, नहीं तो तुरंत हो जाएगी मौत…

bhindi ki sabji

bhindi ki sabji

भोपाल। कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए सारी हरी सब्जियों को खाना चाहिए लेकिन कई बार कुछ सब्जियां हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है। इन्हीं हरी सब्जी में भिंडी भी एक ऐसी सब्जी है जो साल में कुछ ही महीने आती है। ये एक ऐसी सब्जी है जो कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है। इसके पसंद होने के पीछे का कारण यह है कि भिंडी को कई तरीके से बनाया सकता है। इसको बनाने के जितने तरीके है उतने ही इसके टेस्ट भी होते है। कुरकुरी भिंडी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। साथ ही भिंडी फ्राई, भरवा भिंडी, भिंडी दो प्याजा जैसी कोई भी रेसिपी हो, लोगों को इसका स्वाद बड़ा अच्छा लगता है। भिंडी में ऐसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।
भिंडी खाना तो सबको बहुत पसंद है लेकिन इसको खाने के बाद कुछ बातों को ध्यान में भी रखना चाहिए। शहर का डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि भिंडी की सब्जी को खाने के बाद दो बातों के विशेष तौर पर ध्यान में रखना चाहिए। जानिए क्या है वे दो बातें…
bhindi ki sabji

कई लोग इस बात को नहीं जानते है कि भिंडी को खाने के बाद कभी भी मूली को नहीं खाना चाहिए। भिंडी को खाने के बाद कभी भी मूली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अगर आप धोखे से भी मूली का सेवन करेंगे तो आपके चेहरे पर दाने निकल सकते है। साथ ही चेहरे पर कई दाग-धब्बे भी हो सकते है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी भिंडी की सब्जी खाएं तो उसके बाद मूली का सेवन न करें।

दूसरा ये कि जब भी भिंडी की सब्जी के खाएं तो ध्यान रखे कि सब्जी खाने के तुरंत बाद करेले के जूस का सेवन बिल्कुल न करें। अगर आप सब्जी खाने के बाद करेले का सेवन करते है तो यह पेट में जहर बनाने का काम करता है। अगर आपके शरीर में करेले के जूस की मात्रा ज्यादा हुई तो आपकी मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए भिंडी खाने के बाद करेला का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो