बीएस-6 वाहनों की अनिवार्यता-मास्क-सेनेटाइजर लगाकर जांच, यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन 31 तक जरूरी

1 अप्रैल से बंद हो जाएंगे बीएस-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन
ड्रायविंग लायसेंस बनवाने वाले आवेदकों में आई गिरावट

सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के मुताबिक देश में एक अप्रैल से बीएस-6 वाहनों की अनिवार्यता और बीएस-4 सीरीज के रजिस्ट्रेशन बंद करने के चलते यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने के लिए बायोमैट्रिक जांच जारी रहेगी। परिवहन विभाग ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में जारी यूनिफाइड ड्रायविंग लायसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने के लिए चल रही बायौमेट्रिक जांच में सावधानियां बरतने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग के निर्देश के बाद यूनिफाइड वाहन रजिस्ट्रेशन कार्ड और डीएल बनवाने आने वाले आवेदकों के हाथ पर सेनीटाइजर लगाकर और मुंह पर मेडिकेटेड मास्क पहनाकर सभी तरह के परीक्षण करवाए जा रहे हैं। हर जांच के बाद मशीन को केमिकल से साफ किया जा रहा है। इस सुविधा के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है। विभाग ने साफ किया है कि बगैर बायोमैट्रिक जांच के यूनिफाइड डेटा युक्त कार्ड जारी करने राष्ट्रीय स्तर पर संभव नहीं है। ये प्रक्रिया देश के सभी आरटीओ कार्यालय में एक साथ लागू की गई है इसलिए इसे चिकित्सकीय सावधानियों के साथ 31 मार्च तक की समय अवधि पूरी होने तक जारी रखा जाएगा। मंगलवार को आरटीओ संजय तिवारी ने इस मामले में बस ऑपरेटरों की बैठक लेकर वाहनों को दिन में दो बार केमिकल से सेनीटाइज करने के निर्देश दिए हैं।

नए लायसेंस बनवाने वालों की संख्या में गिरावट
कोरोना वायरस के फैलने के साथ ही यूनिफाइड प्रणाली से बनने वाले ड्रायविंग लायसेंस के नए अवेादनों में अब गिरावट आना शुरु हो गई है। कार्यालय में नए लायसेंस बनवने वालों की संख्या एक महीने पहले तक प्रतिदिन 300 से 400 तक पहुंच गई जो अब 100-150 पर आ गई है। नए लायसेंस बनवाने के लिए भी यूनिफाइड बॉयोमेट्रिक जांच करवानी जरूरी होती है जिसमें आंख और हथेलियों के निशान मशीन के जरिए लिए जाते हैं। बेहद जरूरी प्रकरणों में ही आवेदक नए लायसेंस बनवाने आ रहे हैं।

वर्जन----

डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन और बीएस- 4 मॉडल रजिस्ट्रेशन की समयावधि के मद्देनजर पुरानी व्यवस्था को जारी रखा गया है। आवेदक और कर्मचारियों को मास्क और सेनीटाइजर के जरिए सुरक्षित किया जा रहा है।

संजय तिवारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी

हर्ष पचौरी Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned