नवरात्र के पहले दिन तक ही बिकेंगे बीएस-4 वाहन

परिवहन विभाग अवकाश के दिन भी करेगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन

 


चैत्र नवरात्र के पहले दिन यानी 25 मार्च तक ही बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन होगा। इस दिन अवकाश होने के बावजूद परिवहन विभाग वाहनों का रजिस्ट्रेशन करेगा। अगले पांच दिन में दस्तावेजों को पूर्ण किया जाएगा। राजधानी के ऑटोमोबाइल शोरूमों में अब भी करीब पौने तीन करोड़ रुपए के बीएस-4 तकनीक वाले दुपहिया एवं एक करोड़ से अधिक कीमत के चार पहिया वाहन खड़े हुए है। कारोबारियों को उम्मीद है कि 25 मार्च तक इनकी बिक्री हो जाएगी।

दरअसल 1 अप्रैल 2020 से बीएस-4 तकनीक वाले वाहनों की बिक्री बंद होने वाली है। इसके लिए परिवहन विभाग ने वाहन विक्रेताओं से कहा है कि वे 25 मार्च तक बिके हुए वाहनों का रजिस्ट्रेशन करवा लें। हालांकि ऑटो कारोबारियों ने रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी, जिसे परिवहन विभाग ने नहीं माना। अब ऑटोमोबाइल कारोबारियों ने ज्यादा से ज्यादा स्कीमों का लाभ देकर बीएस4 तकनीक वाले वाहनों को बेचने का लक्ष्य रखा है। उनका कहना है कि अभी बुकिंग और बिक्री हो रही है। 25 मार्च को नवरात्र के पहले दिन ग्राहक शुभ मुहुर्त में वाहन अपने घर ले जाएंगे।कंपनी स्टॉफ की विजिटऑटोमोबाइल कंपनियां भी चाहती है कि बीएस4 तकनीक वाले वाहन इस अवधि तक पूरी तरह बिक जाए। इसके लिए कंपनी के स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाला स्टॉफ शोरूमों की विजिट कर रहे हैं।

वर्जन

25 मार्च को नवरात्र के दिन तक बीएस4 का पूरा स्टॉक खत्म होने की पूरी संभावना है। ग्राहक आ रहे हैं। स्कीमों का लाभ देने से ग्राहकों को वाहन सस्ते पड़ रहे हैं। परिवहन विभाग में भी अवकाश के दिन भी काम हो रहा है।

आशीष पांडेय, अध्यक्ष, भोपाल ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन

बाक्स

तारीख बढ़ाने की मांग

ऑटोमोबाइल एसोसिएशन की नेशनल बॉडीज फेडरेशन ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस के चलते ऑटो शोरूमों में ग्राहकों की 40 फीसदी कमी हो गई है। ऐसी स्थिति को देखते हुए बीएस4 वाहनों की बिक्री की अवधि को 31 मई 2020 तक किया जाए। इसकी पुष्टि नेशनल बॉडीज की एमपी गवर्निंग काउंसिल के मेम्बर आशीष पांडेय ने की है। उन्होंने बताया कि अभी देश में चार पहिया वाहन तो अंडर कंट्रोल है लेकिन दोपहिया वाहनों का स्टॉक करीब 8.35 लाख है जिनकी कीमत 4600 करोड़ के आसपास है।

वर्जन----

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार देश भर में एक सी कार्रवाई चल रही है। एक अप्रैल से केवल बीएस 6 वाहनों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।
गुणवंत सेवतकर, परिवहन उपायुक्त, वित्त

हर्ष पचौरी Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned