scriptड्रग्स के खिलाफ चला रहे विशेष अभियान | Bhopal crime branch aims at drug mafia | Patrika News

ड्रग्स के खिलाफ चला रहे विशेष अभियान

locationभोपालPublished: Apr 07, 2019 08:17:10 am

इंटरव्यू — निश्चल एन झारियाएएसपी, क्राइम ब्रांच

news

ड्रग्स के खिलाफ चला रहे विशेष अभियान

भोपाल. शहर में कई वर्षों से नशे का कारोबार जोरों पर है। खास तौर पर सिंथेटिक ड्रग्स का कारोबार चिंता का विषय बना हुआ है, जिसने व्यापक स्पर पर युवा वर्ग को अपनी चपेट में ले रखा है। पूर्व में तमाम पुलिस अधिकारियों ने या तो यह कारोबार दिखाई ही नहीं दिया और कहा भी गया तो उन्हें कोई हाथ ही नहीं चढ़ा। इस बार नशे के कारोबार पर क्राइम ब्रांच ने चोट की है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें बड़ी मछलियां सामने आएंगी।
सवाल: आपने ड्रग्स के खिलाफ अभियान छेड़ा है, कुछ खास सुराग हाथ लगा?
जवाब: हां, ड्रग्स और नशे के कारोबार से संबंधित विशेष चीजें नजर में हैं, उनपर काम किया जा रहा है। जल्द ही अपराधी पकड़ में होंगे। शहर में चल रहे सिंथेटिक ड्रग के कारोबार के पीछे प्रभावशाली लोगों का हाथ होने का पता चला है, उनके नाम भी सामने लाए जाएंगे।
सवाल: ड्रग्स का धंधा संचालित करने में कौन लोग अहम किरदार निभा रहे हैं, क्या इस धंधे को सरकारी लोगों का भी संरक्षण प्राप्त है?
जवाब: ड्रग्स के सौदागर स्टाइल बदलकर काम कर रहे हैं। वे स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट्स को पेडलर बनाकर ड्रग सप्लाई करवा रहे हैं। ऐसी 15 स्टूडेंट्स पर हमारी पैनी नजर है। प्राइवेट रसूखदार या सरकारी कर्मचारी, जो भी इस धंधे में लिप्त पाया जाएगा, उसे सामने लाएंगे।
सवाल: ड्रग माफिया पर शिकंजा कसने के लिए कोई स्पेशल टीम बनाई है?
जवाब: हां, ड्रग माफिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए ड्रग इंस्पेक्टर के साथ मिलकर विशेष संयुक्त दल का गठन किया है। इससे स्मैक, ब्राउन शुगर, एमडीएमए पाउडर के अलावा स्पास्मो प्रॉक्सीवन, एमवीटामाइन, नाइट्रावेट, एंटी एलर्जिक टेबलेट एविल, नॉरफिन एंपुल, नाइट्रोसिन टेबलेट, आयोडेक्स, कॉरेक्स, फोर्टविन आदि पर भी नजर रखी जा सकेगी।
सवाल: चुनाव के चलते अभी तक कितने अवैध हथियार बरामद किए गए हैं?
जवाब: पिछले पन्द्रह दिनों में काफी अवैध हथियार बरामद किए गए हैं। सटीक संख्या तो बाद में बता सकूंगा। अवैध हथियारों को बरामद करने के लिए तेज तर्रार और अनुभवी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
सवाल: पुराने शहर में सराफा बाजार में गोली मारने की घटना में अभी तक पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा है?
जवाब: इस बारे में सीसीटीवी फुटेज आदि लेकर सभी साक्ष्यों को खंगाला जा रहा है। पुलिस इस बारे में जल्द से जल्द खुलासा करने का प्रयास कर रही है। सभी चीजों को बारीकी से जांचा जा रहा है।
सवाल: शहर के स्पा सेंटर्स में देह व्यापार की बातें सामने आती रही हैं, इनपर भी कोई कार्रवाई की जाएगी?
जवाब: राजधानी के करीब 40-50 स्पा सेंटर्स की शिकायतें हमारे पास आई हैं। हम उनकी जांच करेंगे और जांच में जो दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो