scriptहज कुर्रा : भोपाल के 437 लोगों को हज यात्रा का मौका | bhopal haj kura latest news in hindi | Patrika News
भोपाल

हज कुर्रा : भोपाल के 437 लोगों को हज यात्रा का मौका

हज के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित होती हैं,आवेदन अधिक होने व कोटा कम होने के कारण कुर्रा होता था।

भोपालJan 16, 2018 / 02:21 pm

दीपेश तिवारी

haz kurra
भोपाल। रिजर्व कैटेगरी में आकर बिना कुर्रा हज पर जाने की तमन्ना लिए हज आवेदकों को इस बार कुर्रा से गुजरना पड़ेगा। कुर्रा में नाम आने पर ही उन्हें हज की सआदत हासिल हो सकेगी। इसी के चलते अभी थोड़ी देर में मंगलवार को हज कुर्रा शुरू होने वाला है। जानकारी के अनुसार इसके तहत 15504 में से 3869 को मौका मिलने का अनुमान है।
मक्का में भोपाल रुबात के लिए मंगलवार को कुर्रा (लॉटरी) किया जाना है। वहीं जिनका नाम कुर्रा में आएगा, उनके चेहरे पर खुशी सामने आ जाएगी। रूबात मिलने पर हाजियों के करीब 78 हजार रुपए बच जाएंगे।
ऐसे समझें हज का कुर्रा:
हज के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित होती हैं, जिनमें पहली दो श्रेणियों को आरक्षित श्रेणियों में रखा जाता था, जिनके आवेदकों को बिना कुर्रा में हिस्सा लिए हज पर भेजा जाता था। वहीं बुधवार सुबह तक कुर्रा की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी जाएगी।
लेकिन पूर्व में आरक्षिण श्रेणी -बी में आवेदन अधिक होने व कोटा कम होने के कारण कुर्रा होता था। पहले जनरल श्रेणी जब आवेदन करने वालों को हज पर जाने का मौका नहीं मिलता था तो उनका कुर्रा कर वेटिंग लिस्ट तैयार की जाती।
भोपाल के 437 लोगों को हज यात्रा का मौका :-

ऑनलाइन कुरआ में 19,373 लोगों में से 3,869 का हुआ चयन, इनमें भोपाल के 437 शामिल हैं। ये कुरआ मंगलवार को हज कमेटी के दफ्तर में खोला गया। जिनका नाम कुरआ में आया उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। जिन लोगों के नाम नहीं आए वे मायूस जरूर हुए, लेकिन लोगों ने उन्हें भरोसा दिलाया कि कभी परवरदिगार उन्हें भी मौका दिलाएगा।
एयरपोर्ट रोड, सिंगारचोली स्थित दफ्तर में पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री ललिता यादव ने कंप्यूटर का बटन दबाकर ऑनलाइन कुरआ खोला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्व‌ारा हज यात्रियों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। विशेष अतिथि नायब शहर काजी सै. बाबर हुसैन ने हज यात्रा पर जाने वालों को नसीहत दी कि वे ध्यान रखे कि हज टूर नहीं, बल्कि एक पाकीजा सफर है, इसकी पाकीजगी बनाए रखे।
राज्य मंत्री ने खोला ऑनलाइन कुर्रा…
पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री ललिता यादव ने कंप्यूटर का बटन दबाकर ऑनलाइन कुर्रा खोला।

हज हाउस में पढ़ी दुआ…
हज कमेटी दफ्तर में सुबह 11 बजे से लोग पहुंचने लगे थे। दोपहर एक बजे कुर्रा खोला गया। जिनका नाम इसमें निकला उन्होंने अल्लाह को याद करते हुए हज हाउस में ही दुआ पढ़ना शुरू कर दिया। बहुत से लोगों का नाम नहीं आने पर उन्हें निराश लौटना पड़ा। कमेटी के सदस्यों व अन्य लोगों ने उन्हें तसल्ली दी कि मायूस न हों, अल्लाह उन्हें भी कभी जरूर मौका देगा।

पैदल चलने का अभ्यास करें…
इस मौके पर राज्य मंत्री यादव ने हज के चयनित आवेदको को मुबारकबाद देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान प्रशासन द्व‌ारा बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी। नायब शहर काजी सै. हुसैन ने हज यात्रा पर जाने वालों से कहा कि वे इस मुकद्दस सफर पर जाने से पहले अधिक दूरी तक पैदल चलने का अभ्यास शुरू कर दें। वहां उन्हें बहुत सारे अरकान पैदल चल कर ही पूरे करने होंगे।
फैक्ट फाइल…
19,936- कुल आवेदक
4,432- कुल कोटा
437- भोपाल के लिए कोटा
559- 70 साल या इससे अधिक आयु के आवेदक
04- बिना मेहरम जा रही महिलाओं की संख्या
3, 869- जनरल कैटेगरी के आवेदक
833- गत वर्ष की तुलना में बढ़ी सीट संख्या
चार महिलाएं बगैर मेहरम के जाएंगी…
कार्यपालन अधिकारी दाउद अहमद खान ने बताया कि 70 साल व उससे अधिक आयु के आवेदक और बगैर मेहरम के हज पर जाने वाली चार महिलाओं को रिजर्व श्रेणी में रखते हुए, बगैर कुरआ में शामिल किए हज के लिए चयनित किया है। हज यात्रा का कुल कोटा 4,432 मिला है। दोनों कैटेगरी के लोगों को सीटें आवंटित करने पर शेष 3,869 सीटें बचीं। कुरआ इन्हीं के बीच किया।

Home / Bhopal / हज कुर्रा : भोपाल के 437 लोगों को हज यात्रा का मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो