scriptबड़ी खबर: भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस-वे पर सरकार ने लगाया ब्रेक, अब मौजूदा सड़क ही सिक्स लेन बनेगी | Bhopal-Indore Expressway brake, now existing road will become six lane | Patrika News

बड़ी खबर: भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस-वे पर सरकार ने लगाया ब्रेक, अब मौजूदा सड़क ही सिक्स लेन बनेगी

locationभोपालPublished: Oct 03, 2019 01:35:12 am

खजाना होने के कारण ठिठके सरकार के कदम

Bhopal-Indore Expressway

Bhopal-Indore Expressway

हरीश दिवेकर @ भोपाल. भोपाल-इंदौर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट पर खाली खजाने ने ब्रेक लगा दिया है। सरकार का मानना है कि इस प्रोजेक्ट पर 5 हजार करोड़ से ज्यादा राशि खर्च होगी। वर्तमान में सरकार की माली हालात ऐसी नहीं है कि इतनी बड़ी राशि इस प्रोजेक्ट पर खर्च की जाए। अब सरकार वर्तमान भोपाल-इंदौर रोड को ही सिक्स लेन बनाने जा रही है। अफसरों का कहना है कि सड़क का चौड़ीकरण और कॉरिडोर की तरह फेसिंग, सब-वे निर्माण सहित अन्य काम सिर्फ 1000 करोड़ रुपए में हो जाएगा। वर्तमान सड़क के दोनों और अधिकांश भूमि सरकारी होने से अधिग्रहण की झंझट से भी राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पीडब्ल्यूडी के उस प्रस्ताव को भी रोक दिया है, जिसमें पीडब्ल्यूडी ने एक्सप्रेस-वे को राज्य सरकार के फंड से बनाने की बात कही थी। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वे इस संबंध में पूरा प्रोजेक्ट तैयार कर लाएं, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि इस मॉडल पर कैसे काम किया जाए। दरअसल, भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस-वे को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। अब सरकार को वर्तमान सड़क को चौड़ा करने के लिए फिर से कैबिनेट में प्रस्ताव लाना होगा।

किसान कर्ज माफी, बाढ़ मुआवजे ने बिगाड़ा गणित

प्रदेश में किसान कर्ज माफी और हाल ही में बाढ़ आपदा ने सरकार का गणित बिगाड़ दिया है। अब सरकार का फोकस इस बात पर है कि कम पैसों में ज्यादा विकास कैसे किया जाए। इसी के चलते इंदौर-भोपाल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट को बंद किया जा रहा है, जबकि सरकार इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी आगे बढ़ गई थी। हाल ही में कंसल्टेंसी फर्म फीडबैक इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड ने मुख्यमंत्री को इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का मॉडल और इसके समानांतर ही कमर्शियल कॉरिडोर और सैटेलाइट टाउनशिप बनाने का प्रजेंटेशन भी दिखाया था।

वर्तमान सड़क पर भी सेटेलाइट टाउनशिप का प्लान

वर्तमान भोपाल-इंदौर सड़क को सिक्स लेन कॉरिडोर बनाने के साथ ही इसके दोनों छोर पर कमर्शियल कॉरिडोर और सैटेलाइट टाउनशिप बनाने का प्लान है। सूत्रों के मुताबिक, यह काम कंसल्टेंसी फर्म फीडबैक इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को ही दिया जाना प्रस्तावित है। दरअसल, इसी फर्म ने पहले वाले कॉरिडोर का प्लान तैयार किया है। ऐसे में प्लान को वर्तमान सड़क पर कैसे लागू किया जा सकता है, वही बेहतर तरीके से बता सकेगी। सूत्रों का कहना है कि डोढी ढाबे के पास हजारों एकड़ सरकारी जमीन पड़ी है, ऐसे में यहां इंडस्ट्रीयल हब बनाया जाना प्रस्तावित है। यहां से भोपाल-इंदौर की दूरी बराबर है।

प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप व एन्यूटी मॉडल

भोपाल-इंदौर की वर्तमान सड़क को चौड़ी कर सिक्स लेन कॉरिडोर बनाने के लिए पीपीपी और एन्यूटी मोड पर विचार हो रहा है। इस मॉडल में निर्माणकर्ता एजेंसी पूरा पैसा लगाएगी। एक्सप्रेस-वे पर टोल लगाने का अधिकार उसका होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो