स्वच्छता का संदेश देने पहुंचे महापौर, जमीन पर फैला कचरा

Deepesh Tiwari

Publish: Jan, 14 2018 02:11:33 (IST) | Updated: Jan, 14 2018 02:11:34 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
स्वच्छता का संदेश देने पहुंचे महापौर, जमीन पर फैला कचरा

मकर संक्रांति के अवसर पर लालघाटी चौराहे पर महापौर आलोक शर्मा ने पतंगबाजों को स्वच्छता का संदेश दिया

भोपाल। मकर संक्रांति के अवसर पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के लालघाटी चौराहे पर महापौर आलोक शर्मा ने पतंगबाजों को स्वच्छता का संदेश दिया। जिसके बाद पतंगबाजों ने पतंगबाजी की, लेकिन हैरत की बात यह हुई कि महापौर के चले जाने के बाद जमीन पर कागज और फूल-मालाएं बिखरी पड़ी रही। शाम तक लालघाटी चौराहे पर सफाई नहीं हुई।

दरअसल, मकर संक्रांति के मौके पर भी नगर निगम ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए स्वच्छता का संदेश पतंग के माध्यम से आसमान तक पहुंचाने का दावा किया। लालघाटी चौराहे पर संस्था सिंधु सेना के तत्वावधान में पतंग उत्सव का आयोजन किया गया। इस आयोजन में शहर के प्रथम नागरिक आलोक शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। जहां एक ओर शर्मा सिंधु सेना के मंच पर भोपाल को नंबर एक बनाने का आह्वान युवाओं से कर रहे थे वहीं दूसरी ओर मंच के सामने ही कचरा फैला हुआ था। आकाश में स्वच्छता की पतंग उड़ाई जा रही थी और जमीन पर ही कचरा साफ नहीं किया गया। महापौर और नगर निगम के अधिकारियों के सामने ऐसी स्थिति करीब 2 घंटे तक रही जहां दावे तो स्वच्छता अभियान को आसमान तक पहुंचाने के हुए लेकिन जमीन की भी सफाई न हो सकी।

 

यहां दिखा पतंगबाजी का हुनर
चिनार ड्रीम सिटी में मकर संक्रांति के खास अवसर पर रविवार को पत्रिका के साथ मिलकर काइट फेस्टिवल का आयोजन किया गया। जहां पार्टिसिपेंट्स को गिफ्ट्स और बहुत सारा एंजॉयमेंट मिला। यह कार्यक्रम होशंगाबाद रोड स्थित चिनार ड्रीम सिटी में हुआ, जहां युवाओं ने पतंग उड़ाकर प्राइजेज जीते। इस काइट फेस्ट में शामिल होने के लिए लोगों को अपनी क्रिएटिव पंतग लानी होगी। इसी क्रिएटिविटी के आधार पर विजेताओं को गिफ्ट्स दिए जाएंगे। वहीं, बच्चों, महिलाओं और अन्य सभी के लिए कई प्रकार के फन गेम्स का आयोजन किया जाएगा। इसमें कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है। कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू किया गया। इसमें युवाओं ने पतंगबाजी का हुनर दिखाने के साथ कई पुरस्कार भी जीता। इनमें बच्चों से लेकर बड़े व महिलाएं ने भी हिस्सा लिया।

कैपिटल मॉल द्वारा रविवार को पतंगबाजी कॉम्पीटिशन का आयोजन किया गया। इसमें शहरवासियों को पतंगबाजी का जौहर दिखाने का मौका मिला। साथ ही इसमें विजेताओं को उपहार भी दिए जाएंगे। इस स्पर्धा में दो तरह के पुरस्कार ‘बेस्ट डिजाइनर फ्लाइंग काइट’ एवं ‘बेस्ट इन-एयर फ्लाइंग काइट’ दिए जाएंगे जिसमें विजेता को सेंट्रल इंडिया के एकमात्र स्नो पार्क और एफईसी मस्ती जोन में कपल के लिए फ्री एंट्री रहेगी। मॉल के सीएओ राहुल शर्मा ने बताया कि पतंग उत्सव भारत में काफी प्राचीन परंपरा है और हम भारतीय संस्कृति को जीवित रखना चाहते हैं। बिट्टन मार्केट में वंदे मातरम् उत्सव समिति द्वारा मकर संक्राति के अवसर पर रविवार को बिट्टन मार्केट हाट बाजार में पतंग उत्सव का आयोजन किया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned