भोपाल मंडल के स्टेशनों पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस करेगा अलर्ट

यात्रियों को सौगात: ए-1 और ए कैटेगरी के स्टेशनों पर देखने के लिए लगेगी बड़ी स्क्रीन

By: manish kushwah

Published: 07 Jan 2019, 06:06 AM IST

ाोपाल. भोपाल रेल मंडल के स्टेशनों पर यात्रियोंं को अब ट्रेनों की स्थिति, परिसर में प्रदूषण का स्तर, तापमान और प्लेटफार्म पर भीड़भाड़ की सटीक जानकारी मिल सकेगी। रेलवे पहली बार आर्र्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करेगा। पीआइएस (पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम ) के तहत एक बड़ी स्क्रीन स्टेशन के प्रमुख स्थान पर लगाई जाएगी, जिसमें ट्रेनों के आवागमन की जानकारी के साथ ही ऑक्सीजन की मात्रा, तापमान और यात्रियों की संख्या तक की जानकारी मिलेगी। इसकी सहायता से ट्रेन आने के समय प्लेटफार्म पर अधिक भीड़ ़और सुरक्षा की स्थिति की जानकारी मिलेगी। पहले मंडल के ए-1 और ए कैटेगरी स्टेशनों पर इस सिस्टम को इंस्टॉल किया जाएगा। इनमें भोपाल और हबीबगंज के अलावा बीना, विदिशा, होशंगाबाद और इटारसी स्टेशन शामिल हैं। बाद में सभी प्रमुख स्टेशन पर लगाया जाएगा।

भोपाल मंडल के तहत इतने स्टेशन
कैटेगरी संख्या
ए-1 01
ए 05
बी 06
डी 13
कुल स्टेशन 95
पीपीपी मोड पर लगेगा सिस्टम
पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम के लिए रेलवे अपनी तरफ से कोई भी राशि खर्च नहीं करेगा। इसे पीपीपी मोड पर लगाया जाएगा। इसके बदले में इंस्टॉलेशन करने वाली कंपनी स्टेशन पर अपने विज्ञापन कर सकेगी। इस संबंध में रेलवे और कंपनी के बीच करार हो चुका है।
भोपाल मंडल में यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए आधुनिक पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए एक कंपनी से रेलवे ने कांट्रेक्ट किया है। जल्द ही इसके लिए सारी अनुमतियां प्रदान कर दी जाएंगी। इस सिस्टम की खास बात यह है कि पहली बार सूचनाएं प्रदान करने के लिए आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग होगा।
विनोद तिमोरी, सीनियर डीसीएम, भोपाल रेल मंडल

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned