script16 स्थानों पर देंगे टीडीआर, बायपास की टाउनशिप में खरीद-बेच सकेंगे एफएआर | bhopal news | Patrika News

16 स्थानों पर देंगे टीडीआर, बायपास की टाउनशिप में खरीद-बेच सकेंगे एफएआर

locationभोपालPublished: Dec 06, 2019 01:17:14 am

Submitted by:

manish kushwah

मेट्रो प्रोजेक्ट: रूट के बीच आ रहीं सैकड़ों निजी संपत्तियां, मुआवजा नहीं मिलेगा एफएआरटीएंडसीपी नोडल एजेंसी, डवलपर्स को प्रोजेक्ट मंजूरी के वक्त खरीदना होगा एफएआर

16 स्थानों पर देंगे टीडीआर, बायपास की टाउनशिप में खरीद-बेच सकेंगे एफएआर

16 स्थानों पर देंगे टीडीआर, बायपास की टाउनशिप में खरीद-बेच सकेंगे एफएआर

भोपाल. एम्स से करोंद तक बनने वाले मेट्रो रेल के रूट नंबर 2 पर कुल 16 स्थानों पर स्टेशन, रेलवे ट्रैक और डिपो बनाने के लिए निजी जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। सरकार प्रभावित भूमि स्वामियों को नकद मुआवजे की बजाए ट्रांसफर डवलपमेंट राइट्स (टीडीआर) के नाम पर फ्लोर एरिया रेशो सर्टिफिकेट (एफएआर) बांटेगी। भूमि स्वामी मुआवजे में मिले एफएआर को निजी डवलपर्स को बेचकर राशि प्राप्त कर सकेंगे। निजी डवलपर खरीदे गए एफएआर का इस्तेमाल रिंग रोड पर बनने वाली सैटेलाइट टाउनशिप में कर सकेंगे। सरकार ने इस पूरी प्रक्रिया के लिए टीएंडसीपी को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। टीएंडसीपी पहले से हैदराबाद फॉर्मूले पर मास्टर प्लान का नया मसौदा तैयार कर रही है। इसके लिए 11 मील से इंदौर राजमार्ग तक जाने वाली अधूरी रिंग रोड को कोलार, तूमड़ा गांव से बैरागढ़ तक बनाया जाएगा। बायपासनुमा रिंग रोड पर छोटे-छोटे टाउनशिप बनाने जमीनें चिह्नित की जा रही हैं, जिसे सैटेलाइट टाउन कहा जाएगा। देश में इस तरह मेट्रो रेल प्रोजेक्ट और सिटी डवलपमेंट को मर्ज करने का फॉर्मूला हैदराबाद और बैंगलुरु ने अपनाया है। नगरीय प्रशासन विभाग ने इस प्लानिंग के लिए पूर्व टीएंडसीपी डायरेक्टर राहुल जैन की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय दल हैदराबाद और बैंगलुरु भेजा था।
विवादों को नियंत्रित करने का प्रयास
निजी भूमियों के अधिग्रहण के चलते सरकार को न्यायालयीन विवाद की आशंका थी। भूमि स्वामियों को राहत देने और एफएआर का बाजार तैयार करने सैटेलाइट टाउनशिप फॉर्मूला लाया जा रहा है। यहां बिल्डर्स को इमारतें बनाने के लिए एफएआर खरीदने की शर्त पर मंजूरी दी जाएगी। मेट्रो रूट पर आने वाली निजी जमीनों के भूमि स्वामी रिंग रोड पर प्रस्तावित सैटेलाइट टाउन में मुआवजे का एफएआर बेच सकेंगे।
ये हैं प्रभावित 16 स्थान
एम्स से करोंद के बीच मेट्रो रूट पर 16 स्टेशन बनाए जाने हैं। इस रूट की लंबाई 14.99 किमी है। मेट्रो के स्टॉपेज बनाने करोंद चौराहा, कृषि उपज मंडी, डीआईजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड, भारत टॉकीज, पुल बोगदा, ऐशबाग स्टेडियम के पास, सुभाष नगर अंडरपास के पास और मैदा मिल केंद्रीय विद्यालय में निजी जमीनों का अधिग्रहण किया जाना है। एमपी नगर, सरगम सिनेमा, हबीबगंज कॉम्प्लेक्स, अलकापुरी और एम्स के एलीवेटेड स्टेशन बीआरटीएस पर बनाने की योजना है।
हैदराबाद की तर्ज पर सैटेलाइट टाउनशिप को रिंग रोड पर विकसित किया जाएगा। यहां प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन के लिए एफएआर खरीदने-बेचने की अनुमति दी जाएगी। मास्टर प्लान में इसके प्रावधान किए जा रहे हैं। – जयवद्र्धन सिंह, मंत्री, नगरीय प्रशासन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो