साल का दूसरा दिन भी कोहरे के आगोश में, दिनभर रहे बादल, शाम को बढ़ी ठिठुरन

सर्दी का सितम: और दो दिन ठंड से राहत नहीं

By: manish kushwah

Published: 03 Jan 2020, 01:19 AM IST

भोपाल. नए साल के दूसरे दिन की शुरुआत भी कोहरे के साथ हुई। सुबह ७.३० बजे दृश्यता घटकर ५० मीटर तक रह गई थी। सुबह नौ बजे तक धुंध छाई रही। इसके बाद धीरे-धीरे मौसम खुला। दिनभर जहां बादल आते-जाते रहे, वहीं शाम ढलने के बाद चली ठंडी हवाओं ने लोगों को एक बार फिर ठिठुरा दिया। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम के हाल एेसे ही बने रहने और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आने का अनुमान जताया है।
शहर में गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान में बुधवार के मुकाबले २.३ डिग्री की बढ़ोतरी हुई और रात का तापमान १२ डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से १.८ डिग्री अधिक रहा। दिन में भी बादल छाए रहे। दोपहर को बीच-बीच में हल्की धूप निकली, लेकिन इससे मौसम में गर्माहट नहीं आई। दिनभर उत्तर-पूर्वी ठंडी हवाएं चलती रहीं, जिनकी गति १०-१५ किमी के बीच थी। शाम को अधिकतम तापमान में बुधवार के मुकाबले ०.५ डिग्री की बढ़त दिखी और यह सामान्य से ३.५ डिग्री कम रहकर २०.७ डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आएगा। यदि बादल हट जाते हैं तो न्यूनतम तापमान में कुछ और कमी आ सकती है।

दिल्ली से आने वाली फ्लाइट व ट्रेनें दो से तीन घंटे आ रहीं लेट
ये फ्लाइट्स हुईं लेट
एयर इंडिया की एआई-४३५ दिल्ली-भोपाल फ्लाइट डेढ़ घंटे लेट आई। यह फ्लाइट सुबह ७.२० के बजाय सुबह नौ बजे भोपाल पहुंची। एयर इंडिया की एआई-६३३ मुंबई-भोपाल फ्लाइट दो घंटे लेट हुई। यह फ्लाइट तय समय सुबह ७.२५ बजे की बजाय ९.२५ बजे पहुंची। इंडिगो की ६ई-२०३५ फ्लाइट तीन घंटे तो ६ई-५३०१ मुंबई-भोपाल फ्लाइट सवा दो घंटे लेट आई। स्पाइस की अहमदाबाद-भोपाल और जयपुर-भोपाल फ्लाइट डेढ़-डेढ़ घंटे लेट हुईं।
ट्रेनों की स्पीड हुई कम
कोहरे के असर से ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला नहीं थम रहा है। तमिलनाडु एक्सप्रेस दो घंटे, कर्नाटक एक्सप्रेस १.१३ घंटे, भोपाल एक्सप्रेस २.३१ घंटे तो दक्षिण एक्सप्रेस १.४५ घंटे देरी से भोपाल आई। श्रीधाम एक्सप्रेस ६.१६ घंटे, तेलंगाना एक्सप्रेस १.४५ घंटे, अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस २.४५ घंटे, मालवा एक्स. २.१७ घंटे, गोरखपुर-एलटीटी एक्स. एक घंटे, जीटी एक्स. १.४५ घंटे, पंजाब मेल और कामायानी एक्सप्रेस दो-दो घंटे लेट आर्इं।

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned