ऑनलाइन प्रतियोगिता जीते तो बैंकॉक-दुबई की हवाई यात्रा मुफ्त

नया फॉर्मूला: राज्य विमानन विभाग और एएफबीडी की पहल

By: manish kushwah

Published: 03 Jan 2020, 01:34 AM IST

भोपाल. राजाभोज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से फ्लाइट और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार नए साल में नया फॉर्मूला लाई है। नागरिकों को हवाई सेवाओं से जोडऩे के लिए राज्य विमानन विभाग ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। सही जवाब देकर विजेता बनने वाले को फ्लाइट से दुबई और बैंकॉक की यात्रा का मौका दिया जाएगा। एयर कनेक्टिविटी भोपाल (एएफबीडी) और राज्य शासन के बीच हुए करार के तहत जागरुकता अभियान की शुरुआत की गई है। एयर कनेक्टिविटी फॉर भोपाल डवलपमेंट के आबिद फारुकी, राज सरकार, सेबेस्टियन थॉमस सहित अन्य सदस्यों ने राजधानी लोगों से ऑनलाइन प्रतियोगिता में शामिल होने की अपील की है।
फारुकी ने कहा कि प्रतियोगिता शासन एवं संस्था के सहयोग से आयोजित की रही हैं। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, मुख्य सचिव एसआर मोहंती, एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने गुरुवार को प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

कितने शहरवासी करते हैं यात्रा
1 से 4 बार यात्रा 44 प्रतिशत
5-10 बार यात्रा 29 प्रतिशत
10-15 बार यात्रा 18 प्रतिशत
15 बार से ज्यादा 09 प्रतिशत

45 प्रतिशत यात्रियों को नहीं मिलती सीधी फ्लाइट

राजधानी से प्रतिदिन विमानन सेवाओं का इस्तेमाल करने वाली आबादी पर एएफबीडी और सीआईआई ने सर्वे किया है। इसके मुताबिक आधे से ज्यादा पैसेंजर सिर्फ कनेक्टिंग फ्लाइट पकडऩे के लिए मुंबई और दिल्ली के लिए राजाभोज एयरपोर्ट से उड़ान भरते हैं। भोपाल से रोजाना 55 प्रतिशत एयर पैसेंजर जरूरी काम से मुंबई-दिल्ली जाते हैं, जबकि 45 प्रतिशत यात्री ऐसे हैं, जो भोपाल से बड़े शहरों के लिए सीधी उड़ान नहीं होने से इन डेस्टिनेशन तक जाकर रास्ता बदलते हैं।

एयर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू की गई है। विमानन कंपनियों से भी फ्लाइट की संख्या बढ़ाने के संबंध में लगातार संपर्क में हैं। 
अनिल विक्रम, डायरेक्टर, राजा भोज एयरपोर्ट

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned