बादल हटते ही 3.8 डिग्री गिरा रात का पारा, दिन में तपिश बढऩे पर 4.8 डिग्री उछला

-सुबह छाया हल्का कोहरा, मंगलवार से फिर आ सकता है तेज ठंड का दौर

By: manish kushwah

Updated: 06 Jan 2020, 01:22 AM IST

भोपाल. बादल हटते ही राजधानी में रात के तापमान में चार डिग्री की गिरावट हुई है। कई दिनों बाद दिन में निकली चटख धूप ने दिन का तापमान पांच डिग्री बढ़ा दिया। मौसम में आए बदलाव से तेज सर्दी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की आमद हो चुकी है, जो सोमवार को गुजर जाएगा। इसके बाद सर्द उत्तरी हवाओं का जोर बढ़ेगा। मालूम हो कि शनिवार शाम से बादलों की रवानगी शुरू हो गई थी। इसके बाद रविवार सुबह न्यूनतम तापमान में शनिवार के मुकाबले 3.8 की गिरावट हुई और तापमान 7.2 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से तीन डिग्री कम था। हल्के कोहरे के कारण सुबह 7.30 बजे दृश्यता 500 मीटर से भी कम रही। दिन चढऩे के साथ धूप तीखी होती गई और हवाओं की रफ्तार भी कम रही। इससे अधिकतम तापमान शनिवार की तुलना में 4.8 डिग्री की बढ़त हुई और तापमान 21.8 पर पहुंचा। ये अभी भी सामान्य से 2.4 डिग्री कम है।

तीन घंटे तक लेट हुईं फ्लाइट्स
संत हिरदाराम नगर. घने कोहरे के कारण रविवार को स्पाइसजेट की एसजी-2623 दिल्ली-भोपाल फ्लाइट 3 घंटे लेट आई। इंडिगो की 6ई-2035 दिल्ली-भोपाल फ्लाइट भी सवा दो घंटे की देरी से भोपाल पहुंची। इसी तरह इंडिगो की 6ई-5301 मुंबई-भोपाल उड़ान पौने दो घंटे की देरी से आई। दिल्ली, और मुंबई रूट से फ्लाइट लेट आने से ये भोपाल से भी देरी से रवाना हो रही हैं। इसके कारण स्पाइसजेट की एसजी-1267 भोपाल-हैदराबाद फ्लाइट ढाई घंटे की देरी से हैदराबाद पहुंची, वहीं एसजी-3781 भोपाल अहमदाबाद फ्लाइट भी दो घंटे की देरी से रवाना हो सकी।
कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार
भोपाल. उत्तर भारत में पड़ रहे कोहरे के कारण रविवार को अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस साढ़े तेरह घंटे की देरी से भोपाल आई। श्रीधाम एक्सप्रेस 10 घंटे तो शताब्दी एक्सप्रेस दो घंटे की देरी से हबीबगंज पहुंची। इस तरह 24 से अधिक ट्रेनें लेट आईं। तमिलनाडु एक्सप्रेस 8 घंटे, कर्नाटक एक्सप्रेस 7.45 घंटे, भोपाल एक्स. 7 घंटे, दक्षिण एक्स. 7 घंटे, मालवा एक्स. 6 घंटे, गोरखपुर- एलटीटी एक्स. 1. 42 घंटे, जीटी एक्सप्रेस 6.17 घंटे, पंजाब मेल 2 घंटे और जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस 4.40

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned