scriptमैनिट में कैंटीन बनाने बरसों पुराने 70 पेड़ों पर चलाई आरी, शिकायत हुई तो छिपा दिए | bhopal news | Patrika News
भोपाल

मैनिट में कैंटीन बनाने बरसों पुराने 70 पेड़ों पर चलाई आरी, शिकायत हुई तो छिपा दिए

विरोध में उतरे छात्र: पोस्टकार्ड में मैनिट प्रशासन का चि_ा लिख भेजेंगे केंद्र व राज्य सरकार को

भोपालJan 22, 2020 / 12:58 am

manish kushwah

मैनिट में कैंटीन बनाने बरसों पुराने 70 पेड़ों पर चलाई आरी, शिकायत हुई तो छिपा दिए

मैनिट में कैंटीन बनाने बरसों पुराने 70 पेड़ों पर चलाई आरी, शिकायत हुई तो छिपा दिए

भोपाल. मैनिट परिसर में कैंटीन भवन के लिए तीन हजार वर्गफीट के हरे-भरे क्षेत्र को उजाडऩे का मामला सामने आया है। मैनिट प्रशासन ने निगम या वन विभाग से अनुमति लिए बगैर 70 से अधिक पुराने पेड़ों पर आरी चला दी। मामला तूल पकड़ता देख कटे पेड़ों को ट्रैक्टर-टॉलियों से परिसर के अंदर जंगल में छिपाने का प्रयास किया गया। सोमवार को जांच-पड़ताल के लिए आई नगर निगम टीम से विवाद भी हुआ। पेड़ काटने के बाद यहां तीन हजार विद्यार्थियों के लिए कैंटीन का निर्माण शुरू होगा। इधर, सामाजिक कार्यकर्ता शरद सिंह कुमरे की अगुआई में इंजीनियरिंग छात्र इसके विरोध में उतरे हैं। छात्रों ने पोस्ट कार्ड अभियान शुरू किया है। ये पोस्ट कार्ड केंद्र व राज्य सरकार को भेजे जाएंगे। 
ये है नियम
पेड़ काटने की अनुमति निगम उद्यान शाखा से मिलती है। प्रति पेड़ पंाच हजार रुपए जमा होते हैं। निगम की टीम मौके पर पेड़ कटवाती है और लकड़ी साथ ले जाती है। आवेदक को एक के बदले पांच पेड़ लगाना जरूरी है। पेड़ काटने के बाद कहां और कितना पौधरोपण किया है, भौतिक सत्यापन जरूरी है।
ग्रीन बेल्ट पर लगातार चला रहे आरी
बीआरटीएस: मिसरोद से बैरागढ़ तक 22 किमी लंबे डेडिकेटेड बीआरटीएस लेन के लिए 800 से अधिक पेड़ों को काटा गया। ये पेड़ 15 से 20 साल पुराने थे। इसके अलावा 1500 ऐसे पेड़ काटे गए, जिनकी उम्र पांच से दस साल थी।
स्मार्ट सिटी: टीटी नगर की 332 एकड़ जमीन पर लगे 40 साल पुराने एक हजार से अधिक पेड़ एबीडी प्रोजेक्ट के लिए काटे जाएंगे। कई पेड़ काट दिए हैं। बुलेवार्ड स्ट्रीट के लिए 1500 पेड़ काटे जाने हैं।
मेट्रो रेल: एम्स से सुभाष नगर फाटक के बीच 50 से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं। राजधानी में ऐसे सात रूट बनाए जाने हैं। मेट्रो कंपनी ने इन रूट्स के लिए एक हजार से अधिक पेड़ों को काटे जाने की रिपोर्ट तैयार की है।
कैंटीन बनाने के लिए पेड़ों को काटने का ठेका कंपनी को दिया है। कंपनी ने अनुमति ली या नहीं ये देखकर बता पाएंगे।
अमित ओझा, पीआरओ, मैनिट
मैनिट प्रबंधन के कहने पर पेड़ काटे गए। शिकायत नगर निगम से की गई, जिसके बाद कटे पेड़ों को परिसर के अंदर जंगल में छिपा दिया। आयुक्त को फोटो उपलब्ध कराई हैं।
शरद सिंह कुमरे, सामाजिक कार्यकर्ता
टीम भेजकर मामले की पुष्टि कराने का प्रयास किया था। दोबारा परीक्षण कराया जाएगा। बगैर अनुमति पेड़ काटे गए हैं तो कार्रवाई की जाएगी।
बी. विजय दत्ता, निगमायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो