scriptमेट्रो के लिए होगा पंट्रोल पंप और चार एकड़ भूमि का आरक्षण, रफ्तार तेज, दो और गर्डर रखे | bhopal news | Patrika News

मेट्रो के लिए होगा पंट्रोल पंप और चार एकड़ भूमि का आरक्षण, रफ्तार तेज, दो और गर्डर रखे

locationभोपालPublished: Oct 25, 2020 01:05:44 am

Submitted by:

manish kushwah

कुल 100 एकड़ जमीन ली जाएगी, अधिकांश सरकारी विभागों के पास

मेट्रो के लिए होगा पंट्रोल पंप और चार एकड़ भूमि का आरक्षण, रफ्तार तेज, दो और गर्डर रखे

मेट्रो के लिए होगा पंट्रोल पंप और चार एकड़ भूमि का आरक्षण, रफ्तार तेज, दो और गर्डर रखे

भोपाल. मेट्रो के एम्स से करोंद तक पर्पल रूट के लिए सबसे पहले बीयू के पास चार एकड़ जमीन लेने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सज्जाद हुसैन पेट्रोल पंप के लिए जमीन का अधिग्रहण होगा। एसडीएम एमपी नगर ने आइओसी के अधिकारी के निर्देशन में काम शुरू करा दिया है।
मेट्रो के लिए पहला अधिग्रहण एमपी नगर सर्किल में ही हो रहा है। इधर मेट्रो के काम ने रफ्तार पकड़ ली है। गायत्री मंदिर से सुभाष नगर रूट पर तीसरा गर्डर भी रख दिया है। जल्द ही दो नए गर्डर लाए जा रहे हैं।
एसडीएम एमपी नगर आकाश श्रीवास्तव ने बताया कि वे जल्द ही अपने सर्किल की भूमि का अधिग्रहण करा देंगे। बीयू से चार एकड़ जमीन लेने पर सहमति बन गई है। हबीबगंज स्टेशन की तरफ बीआरटीएस में भी मेट्रो रूट का काम तेज हो गया है। इधर सडक़ के दोनों तरफ खुदाई तेज कर दी गई है। जिस तेजी से काम चल रहा है उससे लगता है कि दिसंबर आखिरी तक मेट्रो के लिए जमीनों का आधीग्रहण का काम पूरा हो सकता है। जो मामले कोर्ट में चल रहे हैं, सिर्फ उन्हें और पुल बोगदा के पास आजाद नगर बस्ती को शिफ्ट करने का मामला ही चैलेंज भरा हो सकता है।
मेट्रो के दोनों रुटों के लिए कुल 100 एकड़ सरकारी जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। जिसमें पर्पल रूट के लिए 60 और रेड लाइन के लिए 40 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें अधिकांश जमीनें सरकारी विभाग के पास हैं। बड़ा हिस्सा नगर निगम के लिया जाना है। ऐसे में 80 फीसदी रूट आसानी से क्लीयर हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो