सीजन की सबसे सर्द रात, 10 डिग्री के करीब आ गया पारा

ऊंचाई पर बादलों के चलते थम सकती है पारे में गिरावट

By: manish kushwah

Published: 22 Nov 2020, 11:36 PM IST

भोपाल. उत्तरी सर्द हवा शबाव पर हैं। शहर में शनिवार की रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। न्यूनतम तापमान सीजन में पहली बार 11 डिग्री से नीचे आकर 10.5 डिग्री दर्ज किया गया।दिन में भी ठंडक का एहसास होता रहा। मौसम विभाग ने अब तापमान के स्थिर रहने और 48 घंटों के बाद हल्की बढ़त होने का अनुमान व्यक्त किया है।
शहर में लगातार चौथे दिन तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहा। न्यूनतम तापमान शनिवार के मुकाबले 1.5 डिग्री और नीचे आकर 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। दिन चढऩे और खुले आसमान में धूप निकलने के बावजूद ठंड का असर कम नहीं हुआ और हवाओं के चलते से सर्दी महसूस होती रही। शहर में कोहरा दर्ज नहीं किया गया और दृश्यता 2.5 किमी रही लेकिन दिन में हल्की सी धुंध महसूस होती रही।
दोपहर दो बजे से गिरने लगा तापमान
दिन में सर्द हवा का जोर रहा कि धूप निकलने के बावजूद ठंडक का एहसास होता रहा। धूप निकलने के बाद 7 बजे से तापमान बढऩा शुरू हुआ लेकिन दोपहर 2.30 बजे तक बढ़त के बाद ही इसमें दोपहर से ही गिरावट शुरू हो गई और शाम 5.30 बजे तक यह 3 डिग्री गिर गया।

2010 में 9 डिग्री: नवम्बर में सबसे कम तापमान 2013 में 9 डिग्री था। 2017 में भी माह का सबसे निचला स्तर 9.6 था। इन दो वर्षों के बाद 2020 में रविवार को दर्ज हुआ तापमान सबसे कम स्तर का है।

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned