सीसीटीवी की खराब क्वालिटी की वजह से अपराधियों तक नहीं पहुंच पा रही पुलिस

ईटखेड़ी एटीएम लूटकांड और चार इमली हाइ प्रोफाइल चोरी मामले में पुलिस के हाथ खाली

By: manish kushwah

Published: 22 Nov 2020, 11:51 PM IST

भोपाल।
शहर में अपराध की रोकथाम करने के लिए सिटीजन सर्विलांस सिस्टम के नाम पर प्रमुख स्थान चौराहों और इलाकों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे पुलिस की सहायता नहीं कर पा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरों की जो फुटेज कंट्रोल रूम में पुलिस को दिखाई देती है वह बहुत स्पष्ट नहीं है और इसमें अपराधी के चेहरे भी पहचान में नहीं आते हैं। कई इलाके ऐसे हैं जो ब्लाइंड स्पॉट बने हुए हैं और वहां पर किसी प्रकार का कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। शहर के ऐसे अनेक इलाके हैं जो ब्लाइंड स्पॉट होने की वजह से पुलिस की निगरानी से छूटे हुए हैं। यहां ना तो पुलिस के कैमरे लगे हैं और ना ही किसी आम नागरिक ने अपने कैमरे की कनेक्टिविटी पुलिस की भोपाल आई योजना के नाम पर उपलब्ध करवाई है।

सिटी सर्विलेंस सिस्टम विकसित करने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस हेड क्वार्टर ने सभी जिलों की पुलिस को करोड़ों रुपए की राशि आवंटित की थी। पुलिस हेड क्वार्टर टेलीकॉम शाखा और जिला स्तर पर साइबर पुलिस की निगरानी में इन कैमरो की स्थापना करवाई गई थी लेकिन अब इनका कोई खास फायदा दिख नहीं रहा है।

स्मार्ट प्रोजेक्ट से नहीं मिली कनेक्टिविटी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कंपनी ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के नाम पर शहर के प्रमुख मार्गों पर हाई डेफिनेशन यानी अंधेरे में और कम प्रकाश में भी बहुत साफ पिक्चर लेने वाले कैमरे लगाए हुए हैं। इन कैमरों को लगाए गए लंबा समय हो चुका है लेकिन अभी भी पुलिस विभाग को इन कैमरों की कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है। यदि पुलिस को किसी स्थान की पड़ताल करना है तो गोविंदपुरा स्थिति स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम से फीडबैक लेना पड़ता है। तब जाकर इन कैमरों की रिकॉर्डिंग उपलब्ध होती है।

इन मामलों में पुलिस के हाथ खाली
- चार इमली क्षेत्र में हाल ही में इओडब्ल्यू में कार्यरत एडीजे आदेश जैन के निवास पर लाखों की चोरी हो गई। पुलिस आरोपियों का पता नहीं लगा पा रही है।

- ईटखेड़ी इलाके में आरोपी पूरा एटीएम तोडकऱ लाखों रुपए लेकर भाग गए पुलिस के हाथ किसी प्रकार का कोई सीसीटीवी फुटेज नहीं लगा है। केवल एक कार का वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ नहीं दिख रहा।

कुछ सुराग मिले हैं, ईटखेड़ी मामले में आरोपियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।
मुकेश श्रीवास्तव, एसपी, नॉर्थ


17 नवंबर को चार इमली क्षेत्र की चोरी का मामला दर्ज हुआ है। सीसीटीवी चेक करवाया जा रहा है।
राकेश श्रीवास्तव, टीआइ, हबीबगंज

manish kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned