scriptमप्र के 107 शासकीय महाविद्यालयों में संचालित होंगे 79 नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स | bhopal news | Patrika News

मप्र के 107 शासकीय महाविद्यालयों में संचालित होंगे 79 नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स

locationभोपालPublished: Sep 03, 2021 10:35:03 pm

Submitted by:

manish kushwah

-नई शिक्षा नीति के तहत सत्र 2020-21 में विद्यार्थियों के मिलेंगे विकल्प-सबसे अधिक 22 नए कोर्स भोपाल संभाग और इसके बाद 20 कोर्स इंदौर संभाग के कॉलेजों में

मप्र के 107 शासकीय महाविद्यालयों में संचालित होंगे 79 नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स

मप्र के 107 शासकीय महाविद्यालयों में संचालित होंगे 79 नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स

भोपाल. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थियों को रोजगार से जोडऩे के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 79 नए कोर्स संचालित किए जाएंगे। प्रदेश के 107 शासकीय कॉलेजों में एकीकृत पाठ्यक्रम के अनुसार इन कोर्स में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाएंगे। खास बात है कि अधिकतर कोर्स इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि विद्यार्थियों को रोजगार पाने में आसानी हो। मालूम हो कि पिछले दिनों मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया गया है। ये सभी कोर्स शैक्षणिक सत्र 2020-21 से लागू हैं। इन कोर्स में पारंपरिक कोर्स के अलावा कई ऐसे विषय भी जोड़े गए हैं, जो अभी तक पाठ्यक्रम में शामिल नहीं थे।इन्हें केंद्रीय अध्ययन मंडल द्वारा अनुमोदित किया गया है। खास बात है कि इन डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों को प्लेन ग्रेजुएशन कोर्स के साथ भी किया जा सकता है।
डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स पर एक नजर
नई शिक्षा नीति में एकीकृत पाठ्यक्रम के तहत स्वीकृत किए गए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों में साइबर लॉ, पर्यटन एवं आतिथ्य, शिशु गृह प्रबंधन, ज्योतिष, मास्टर इन डायमंड, डिप्लोमा फॅार सिक्युरिटी गार्ड, वृद्धजन की देखभाल, वर्मी कम्पोस्ट, डिप्लोमा इन टूरिज्म इंडस्ट्री, ब्यूटी पॉर्लर कोर्स, सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन हर्बल एंड ऑर्गेनिक फार्मिंग, फॉरेसिंक साइंस, वैदिक गणित, डिप्लोमा इन टेक्सेशन, वेब डिजाइनिंग, योग, ग्राफिक्स एंड डिजाइनिंग, नर्सरी, रंगाई और छपाई, ग्रामीण विकास प्रमुख हैं।
किस संभाग के कितने कॉलेजों में नए कोर्स
नई शिक्षा नीति के तहत तय किए गए कोर्स में से भोपाल संभाग में सबसे अधिक 22 शासकीय कॉलेजों में इन्हें शुरू किया गया है। नए कोर्स संचालित करने वाले कॉलेजों की संख्या भोपाल में 9 है। होशंगाबाद के पांच, बैतूल और सीहोर के दो-दो और रायसेन, विदिशा, हरदा, राजगढ़ के एक-एक कॉलेज में नए कोर्स शुरू होंगे। इंदौर संभाग के 20 कॉलेजों में नए कोर्स शुरू होंगे। इनमें इंदौर के कॉलेजों की संख्या 6 है, जबकि बड़वानी, धार के तीन-तीन कॉलेजों में ये सुविधा मिलेगी। धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन के दो-दो कॉलेजों में एवं आलीराजपुर और बुराहनपुर के एक-एक कॉलेज में नए कोर्स शुरू होंगे। इसी तरह ग्वालियर संभाग के 13 कॉलेजों में, जबलपुर संभाग के 15, रीवा संभाग के 11, उज्जैन संभाग के 15 शासकीय कॉलेजो में नए कोर्स शुरू होंगे।
नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें पर्यटन, कृषि, हेल्थ, एविएशन समेत अन्य सेक्टर में विद्यार्थी प्रशिक्षित हो सके। इससे विद्यार्थियों को रोजगारपकर शिक्षा उपलब्ध होगी। इसके पहले से भी 188 प्रोफेशनल कोर्स संचालित हो रहे हैं।
मोहन यादव, उच्च शिक्षा मंत्री, मप्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो