scriptईएफए स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय | bhopal news | Patrika News

ईएफए स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय

locationभोपालPublished: Sep 08, 2021 10:11:42 pm

Submitted by:

manish kushwah

माइक्रोसॉफ्ट और राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड के बीच हुआ एमओयू

ईएफए स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय

ईएफए स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय

भोपाल. प्रदेश में संचालित हो रहे 53 एजुकेशन फॉर ऑल (ईएफए) स्कूलों में एक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पढ़ाया जाएगा। डिजिटल ट्रांसर्फोमेशन एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ऑनलाइन एजुकेशन से संबंधित सहयोग के लिए राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बीच सोमवार को शुजालपुर में एमओयू हुआ। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार ने कहा कि इससे विद्यार्थियों को नवीन तकनीक के ज्ञान के साथ ही वैश्विक स्तर पर आइटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के निदेशक प्रभात राज तिवारी मौजूद थे।
8वीं से 9वीं को इसी सत्र से पढ़ाएंगे
स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने बताया कि कक्षा 8वीं और 9वीं के विद्यार्थियों को इसी शैक्षणिक सत्र से तो कक्षा 10वीं से 12वीं के बच्चों को अगले सत्र से ये विषय चुनने की सुविधा मिलेगी। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सॉफ्टवेयर के माध्यम से इस विषय की ऑनलाइन क्लास संचालित करेगी। इसके लिए ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का 240 घंटे का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।
शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित
अगले शैक्षणिक सत्र से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आॢटफिशियल इंटेलीजेंस विषय को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगी। इस कवायद से 1500 शिक्षकों एवं 40 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो