scriptbhopal police | फर्राटा बुलेट, कानफोडू शोर पर ट्रैफिक पुलिस की लगाम, एडवाइजरी नहीं मानी तो चलो थाने | Patrika News

फर्राटा बुलेट, कानफोडू शोर पर ट्रैफिक पुलिस की लगाम, एडवाइजरी नहीं मानी तो चलो थाने

अभिभावकों से भी अपील, रफ्तार का शौक लाड़ले के लिए हो सकता है जानलेवा

भोपाल. पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद राजधानी भोपाल में पहली बार फर्राटा भरने वाली बुलेट मोटरसाइकिल की रफ्तार और इसके मोडिफाइड साइलेंसर से पैदा होने वाले कानफोडू शोर पर ट्रैफिक पुलिस लगाम कसी है।

भोपाल

Published: May 11, 2022 08:08:49 pm

ट्रैफिक पुलिस ने 300सीसी एवं इससे अधिक क्षमता की मोटरसाइकिल एवं बुलेट वाहन के इस्तेमाल को लेकर बाकायदा एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने स्पष्ट किया है कि एडवाइजरी का पालन नहीं करने वाले नौजवानों को पकड़कर थाने लाया जाएगा और जुर्माने के साथ वाहन जप्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी। पुलिस ने स्पष्ट किया है कि अभिभावक भी अपने युवा बच्चों को महंगे एवं खतरनाक स्पीड वाले वाहन उपलब्ध कराते समय सावधानी बरतें क्योंकि रफ्तार का शौक जानलेवा भी बन सकता है।
Police surrounded the village in the early hours in search of theft ac
Police surrounded the village in the early hours in search of theft ac
इसलिए एडवाइजरी जरुरी

- बाइक चालक द्वारा सुरक्षा उपकरणों जैसे हेलमेट आदि को धारण नहीं करना स्वयं के लिए घातक हो जाता है। साथ ही बाइक्स में माॅडीफिकेशन किया जाता है। माॅडीफाइड सायलेंसर का प्रयोग जहां एक ओर ध्वनि प्रदूषण करता है वहीं दूसरी ओर आमजन को नियमित क्रियाकलाप में बाधा उत्पन्न करता है।
इससे मोटर व्हीकल एक्ट सहित अन्य कानूनों का उल्लंघन होता है।
- शहर मेें विगत वर्ष में 2616 सड़क दुर्घटनायें हुई हैं। इसमें 253 व्यक्ति मृत एवं 2190 व्यक्ति घायल हुए हैं । इन सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 59 मृत, 60 गंभीर घायल एवं 56 साधारण घायल हुए। इसके अलावा अन्य 72 मृतक तथा 52 घायल वाहन चालक 15 से 45 वर्ष आयु वर्ग के हैं।
- 48 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं में चालक द्वारा हेलमेट का उपयोग करना नहीं पाया गया।

---------

ये है पुलिस की एडवाइजरी
- अपनी बाइक को निर्धारित गतिसीमा में रखें ।
- बाइक चलाते समय निर्धारित मापदंड का हेलमेट धारण करें।
- शराब पीकर वाहन चालन नहीं करें ।
- बाइक चालन में बगल में चलने वालों की सुरक्षा का ध्यान रखें ।
- वाहन पर निर्धारित नम्बर प्लेट लगाएं।
- यातायात संकेतकों का अक्षरशः पालन करें ।
- वाहन में किसी प्रकार का माॅडीफिकेशन पूर्णतः वर्जित है ।
- सड़क पर स्टंट एवं रेसिंग न करें ।
- अभिभावकों से अपेक्षा है कि अपने बच्चों को वाहन के सुरक्षित उपयोग के संबंध में निरंतर जागरूक करते रहें एवं उनके वाहन चालन पर सतत् निगरानी रखें ।
वर्जन----
एडवाइजरी नागरिकों की सुरक्षा के लिए लागू की गई है। इसका उल्लंघन करने वाले युवाओं के वाहन जप्त किए जा रहे हैं।
हंसराज, डीसीपी, ट्रैफिक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.