scriptbhopal police | बैक उपभोक्ता सावधान-लोन लेने के लिए जरूरी नहीं बीमा पॉलिसी खरीदना | Patrika News

बैक उपभोक्ता सावधान-लोन लेने के लिए जरूरी नहीं बीमा पॉलिसी खरीदना

हेल्पलाइन नंबर 947999 0636 पर संपर्क करें

लोन लेने के लिए जरूरी नहीं किसी अन्य प्रकार की बीमा पॉलिसी खरीदना

साइबर पुलिस की एडवाइजरी , बैंक प्रबंधनों के साथ हुई चर्चा

 

बैंक उपभोक्ता यदि अंजाने में फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं तो चौबीस घंटे के अंदर अपने बैंक को सूचना दें। आपात िस्थति में बैंक प्रबंधन भी संदिग्ध बैंक एकाउंट को फ्रीज करवा सकते हैं।

भोपाल

Published: May 22, 2022 05:54:19 pm

कोई भी बैंक प्रबंधन आपात िस्थति में अपने ग्राहक को सिर्फ ये कहकर अकेला नहीं छोड़ सकता है कि ओटीपी बताए जाने की वजह अब उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती है। पुलिस अफसरों और शहर के वित्तीय प्रबंधनों के बीच हुई वार्ता के बाद एडवाइजरी जारी की गई है ताकि लोगों को समय रहते मदद मिल सके। आसान लोन ऑफर का शिकार हो रहे लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए साइबर सेल भोपाल ने एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि बैंकिंग संस्थाओं से कर्ज लेने के नाम पर किसी भी प्रकार की बीमा पॉलिसी खरीदने की शर्त लागू नहीं की गई है। यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार का लालच देकर बीमा पॉलिसी बेचने का प्रयास कर रहा है तो इसकी सूचना साइबर पुलिस को तत्काल दी जाए। डीसीपी अमित कुमार सिंह के मुताबिक ऐसा देखने में आ रहा है कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा फोन पर लोन दिलाने का लालच दिया जा रहा है। लोन प्रोसेसिंग के लिए बीमा पॉलिसी खरीदने की शर्त बताकर इन्वेस्टमेंट कराए जा रहे हैं। बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद व्यक्ति के बाद वैधानिक दस्तावेज भेज दिए जाते हैं जिसके बाद वह सालाना प्रीमियम जमा करने के लिए बाध्य हो जाता है। इस प्रकार के मामलों में विधिवत बीमा पॉलिसी बेची जा रही है एवं कमीशन की राशि भी जारी हो रही है।
Cyber crimes on rise in Tamilnadu
Cyber crimes on rise in Tamilnadu
इन बातों का ध्यान रखें
- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑफर देने वाले ठगों से सावधान रहें, लोन की आवश्यकता होने पर संबंधित बैंक में जाकर ही लोन की प्रक्रिया पूरी करें।
- फर्जी लोन एप्लीकेशन के माध्यम से एंड्रॉयड मोबाइल सिस्टम को हैक किया जाता है इससे बचें।
- किसी भी अनजान एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले अपने कांटेक्ट लिस्ट एवं मीडिया संबंधी निजी जानकारी की परमिशन को ब्लॉक कर दें।
- लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार की बीमा पॉलिसी खरीदने के झांसे में नहीं आएं।
- किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदने से पहले उसकी नियम एवं शर्तों को ठीक से पढ़ लें।
- किसी भी प्रकार का बीमा अधिकृत एजेंट से कराएं।
- साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 947999 0636 पर संपर्क करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे दो आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.