रेलवे ट्रैक पार करने वालों से यमराज रूपी विदूषक ने कहा- सावधान... कहीं ये फोटो आप की ना हो

रेलवे लाइन पार करने वालों के विरुद्ध भोपाल रेल मंडल का अनूठा जागरुकता अभियान

भोपाल। रेलवे ट्रैक पर आए दिन हादसे होते रहते हैं। इनमें से ज्यादातर हादसे लोगों की लापरवाही का नतीजा होते हैं। आमतौर पर लोग रेलवे ट्रैक अनाधिकृत तरीके से पार करते हुए हादसे का शिकार हो जाते हैं। वहीं कुछ लोग रेलगाड़ी के दरवाजे पर लटककर सफर करते हुए दुर्घटना का शिकार होते रहते हैं। ऐसे लोगों को सीख देने के लिए रेलवे ने अब 'यमराज' रूपी विदूषक को बुलाया है।

रविवार को हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के साथ मिलकर यमराज का मुखौटा लगाए दो विदूषक यात्रियों को रेलवे नियमों का पाठ पढ़ाते नजर आए। वह अपने हाथ में एक प्लग कार्ड लिए हुए थे जिसमें एक फोटो स्कैच बना हुआ था और उस पर फूलों की माला चढ़ी हुई थी। इस प्लग कार्ड पर लिखा था- प्रार्थना... 'ये फोटो आप की ना हो' इसे दिखाकर वह रेलवे ट्रैक पार न करने के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे थे।

उन्होंने लोगों को समझाते हुए कहा कि रेलवे ट्रैक पार करना कानूनन जुर्म तो है ही, साथ ही इससे जीवन को खतरा भी है। इसलिए स्टेशन पर आते-जाते समय हमेशा फुट ओवर ब्रिज या सब-वे का ही उपयोग करें।

 

img-20191110-wa0060.jpg

रेलवे लाइन पार करने वालों के विरुद्ध जागरुकता अभियान है

डीआरएम उदय बोरवणकर ने बताया कि रेलवे लाइन पार करने वालों के विरूद्ध जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत भोपाल मण्डल सांस्कृतिक अकादमी के रेलकर्मी कलाकारों ने हबीबगंज स्टेशन पर बीना छोर की ओर से रेलवे ट्रैक पार कर सांची दूध डेरी व आईएसबीटी की ओर आने-जाने वाले यात्रियों को विनम्रतार्पूवक समझाते हुए कहा कि आप का जीवन अमूल्य है, रेलवे लाईन पार करके अपने जीवन को खतरे में न डालें। अनाधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनाधिकृत तरीक़े से पटरी को पार करते हैं तो प्लग कार्ड में आपका फोटो हो सकता है।

 

img-20191110-wa0063.jpg

वेस्टर्न रेलवे ने भी लिया 'यमराज' का सहारा

बता दें, इससे पहले वेस्टर्न रेलवे द्वारा ट्विटर पर जारी फोटो में भी यमराज के गेटअप में शख्स एक रेलयात्री को अपने कंधों पर उठाकर ले जाता दिखा था। दरअसल, रेल मंत्रालय द्वारा इससे यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि अगर आप गलत तरीके से रेलवे ट्रैक पार करते हैं, तो किसी भी समय हादसे का शिकार हो सकते हैं यानि ऐसा करते हुए यमराज (मृत्यु) किसी भी समय आपके सामने प्रकट हो सकते हैं। चंद मिनट बचाने के लिए हजारों लोग रोजाना अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक अनाधिकृत तरीके से पार करते हैं। इसी दौरान कई लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं।

विकास वर्मा
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned