कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज से खुल गए स्कूल, नियमित रूप से नहीं लगेंगी क्लालेस

शिक्षक नियमित रूप से स्कूलों में उपलब्ध रहेंगे।

By: Pawan Tiwari

Published: 21 Sep 2020, 05:07 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज से स्कूल खुल गए। हालांकि अभी 9वीं से 12वीं तक के स्कूल ही खुले हैं। स्कूलों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया। छात्र और स्टॉफ मास्क पहने नजर आए। हालांकि अभी कक्षा-9वीं से 12वीं तक के शासकीय एवं निजी स्कूल आंशिक रूप से खुलें हैं। नियमित रूप से क्लासेस नहीं लगेंगी। परंतु शिक्षक नियमित रूप से स्कूलों में उपलब्ध रहेंगे।

विद्यार्थी किसी विषय पर शिक्षक से मार्गदर्शन लेने के लिये अपने अभिभावकों की अनुमति से पूर्ण रूप से ऐहतियात बरतते हुए स्कूल में आ सकते हैं। विद्यार्थी और शिक्षक के बीच परस्पर संवाद छोटे-छोटे समूह में पर्याप्त समय के अंतराल से करना होगा। कोविड संक्रमण से बचाव के लिये स्कूलों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का सख्ती से पालन करना होगा।

गाइडलाइन जारी
स्कूल खुलने से पहले ही राज्य सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई थी। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया गया है, जो कि शासकीय एवं निजी, दोनों विद्यालयों पर लागू होगा। कोविड संक्रमण को रोकने के लिये सामान्य और विशेष ऐहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करना होगा।

शिक्षक एवं विद्यार्थी 6 फीट की शारीरिक दूरी, फेस-कवर या मास्क का उपयोग, बार-बार साबुन से हाथों को धोना अथवा सेनेटाइज करने जैसे उपायों का अनिवार्यत: पालन करेंगे। विद्यालय की सभी ऐसी सतहों एवं उपकरणों का कक्षा प्रारंभ होने एवं समाप्ति के बाद एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइड के उपयोग से डिसइन्फेक्शन (कीटाणु शोधन) करना अनिवार्य होगा।

coronavirus
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned