scriptस्मार्टसिटी के नोड दो का काम पूरा, माता मंदिर- प्लेटिनम प्लाजा से न्यू मार्केट का रास्ता आज खुलेगा | bhopal, smartcity | Patrika News

स्मार्टसिटी के नोड दो का काम पूरा, माता मंदिर- प्लेटिनम प्लाजा से न्यू मार्केट का रास्ता आज खुलेगा

locationभोपालPublished: Jan 01, 2020 07:09:46 am

स्मार्टसिटी के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने इसका निरीक्षण करने के बाद निर्णय लिया…

smart city
भोपाल। माता मंदिर से प्लेटिनम प्लाजा के सामने से न्यू मार्केट का रास्ता बुधवार को आम आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। मंगलवार शाम को स्मार्टसिटी के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने इसका निरीक्षण करने के बाद निर्णय लिया कि अब इस पर से आवाजाही शुरू की जा सकती है। ऐसे में नए साल में लोगों को दो माह पुरानी दिक्कत से निजात मिल जाएगी।
यहां बुलेवार्ड स्ट्रीट पर मेट्रो ट्रेन में तय नोड दो के तहत करीब 11 मीटर की टनल बनाने का काम चल रहा था। चौराहे के पास से इस टनल निर्माण के दौरान रास्ता बंद कर दिया गया था। शुरुआत में इसे 30 दिन के लिए बंद किया था, लेकिन बाद में इसकी अवधि बढ़ा दी। 12 अक्टूबर की रात से रास्ता बंद कर दिया गया था। इसे नवंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू करने का दावा था, लेकिन समय सीमा बढ़ाई और करीब ढाई माह बाद जनवरी के पहले दिन खोला जा रहा है।
इस रास्ते के खुलने से गैमन से लिंक रोड नंबर एक में सेकंड स्टॉप की और जाने वाले रास्ते को ट्रैफिक से राहत मिलेगी। कोलार से लेकर नेहरूनगर, चित्रगुप्ता नगर, कोटरा सुल्तानाबाद, वैशाली नगर, चूनाभट्टी, कोलार से न्यू मार्केट की और आवाजाही अब फिर से सीधे रास्ते से शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि स्मार्टसिटी में मेट्रो ट्रेन के तीन जंक् शन प्रस्तावित है। इसमें नोड 1 जवाहर चौक है, नोड 2 प्लेटिनम प्लाजा है और नोड 3 रोशनपुरा चौराहा है।
45 मीटर चौड़ी तीन सडक़ों के लिए 11 फीट की टनल बनाई, यहां बनेगा मेट्रो ट्रेन का जंक्शन

प्लेटिनम प्लाजा के सामने के हिस्से में 45-45 मीटर चौड़ी तीन सडक़ें ही एक दूसरे से जुड़ेगी। ये मेट्रो ट्रेन का ये जंक्शन प्रस्तावित है। भोजमेट्रो रेल कारपोरेशन ने इसे नोड-दो नाम दिया गया है। यहां जुडऩे वाली सडक़ों के किनारे गुजरने वाली बिजली, पानी, सीवर लाइन को क्रॉस करने 11 फीट ऊंचाई और 11 फीट चौड़ाई की टनल तैयार की गई है। स्मार्टसिटी के प्रभारी इंजीनियर ओपी भारद्वाज का कहना है कि रोड साइड में काम बचा है, लेकिन ये निर्माण बेरिकेट्स लगाकर किया जा सकता है इसलिए रास्ता खोला जा रहा है। यूटिलिटी सर्विस के लिए स्मार्टसिटी के जंक्शन पर ये पहली टनल बनाई गई है।
प्लेटिनम के पास से ये तीन बड़े रास्ते
– जवाहर चौक से प्लेटिनम प्लाजा तक 45 मीटर चौड़ी बुलेवार्ड स्ट्रीट का काम 90 फीसदी हो चुका है।

– रोशनपुरा से गैमन प्रोजेक्ट के सामने से माता मंदिर तक 45 मीटर चौड़ी रोड का काम भी प्रस्तावित है। माता मंदिर के पास ये प्लेटिनम प्लाजा के नोड-2 से ही क्रॉस होगी।
– माता मंदिर से तुलसी नगर में अंदर लिंक रोड तक भी 45 मीटर रोड़ रहेगी, जो यहां क्रॉस होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो