script

Big News : हॉस्टल में रहता था आतंकी, सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के मुठभेड़ में किया ढेर

locationभोपालPublished: Oct 25, 2018 11:17:18 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Big News : भोपाल के हॉस्टल में रहता था आतंकी, सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के मुठभेड़ में किया ढेर

BIG NEWS

Big News : हॉस्टल में रहता था आतंकी, सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के मुठभेड़ में किया ढेर

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से पढ़ा आतंकवादी सब्जार अहमद को जम्मूकश्मीर के मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मार गिराया। बताया जा रहा है कि आतंकवादी सब्जार भोपाल यूनिवर्सिटी बरकतउल्ला के छात्रावास में रहकर एमएससी और बीएड की डिग्री प्राप्त की है। बाद में ग्वालियर के जीवाजी से एमफिल की डिग्री प्राप्त की है । आतंकी सब्जार सरगना हिजबुल मुजाहिदीन के लिए काम करता था। बीते बुधवार को सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के मुठभेड़ में आतंकी सब्जार को मार गिराया।

बीयू से पढायी किया है आतंकी सब्जार

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर श्रीनगर के नौगांव सुथू कोथैर इलाके में आतंकियों सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की। जिसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। जिसमें एक आरोपी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बीयू से पढायी किया है।

आतंकी सब्जार अनंतनाग के संगम का रहने वाला है। अक्टूबर 2016 में आतंकी बनने के पहले वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहा था। वहीं दूसरा आतंकवादी मन्नान बशीर वानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का पीएचडी स्कॉलर है। मुठभेड़ के बाद जवानों ने आतंकियों के ठिकानों से हथियार और गोला-बारूद समेत अन्य सामग्री बरामद किए हैं।

BIG NEWS

10 सालों में सामने आए कई मामले

साल 2011 में भोपाल के शाहजहांनी पार्क से आतंकवादी शौकत अहमद हकीम और मेहराजुद्दीन शेरगुजरी को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। ये दोनों ही आतंकवादी जम्मू कश्मीर के बांदीपुर के रहने वाले थे, जो कि हूजी संगठन से जुड़े़ थे। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के ये सक्रिया कार्यकर्ता जम्मू-कश्मीर में पथराव की घटना के बाद पुलिस की खोजबीन से बचने के लिए भोपाल में ही डेरा जमाए हुए थे।

इससे पहले साल 2009 में भोपाल के करोद इलाके से गिरफ्तार इरफान करेली अहमदाबाद बम धमाकों का आरोपी था। इंदौर में पकड़ा गया सफदर नागौरी लम्बे समय तक भोपाल के कोहेफिजा इलाके में रह चुका था। ये बात पहले ही सामने आ चुकी है कि राजधानी भोपाल के अलावा मध्य प्रदेश का मालवा क्षेत्र सिमी यानि इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया का गढ़ बना हुआ है।

यही कारण है कि इंदौर के अलावा उज्जैन, धार, खंडवा, बुरहानपुर, शाजापुर में इस संगठन से जुड़े लोगों की गतिविधियां सामने आती रही हैं। 2009 में गिरफ्तार हुए सिमी के सरगना सफदर नागौरी सहित 13 लोगों की इंदौर कने निकट एक साथ गिरफ्तारी कर इनके पास से चौंकाने वाले दस्तावेज जब्त किए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो