scriptBHOPAL Tigress, 2 cubs spotted in city of lake | फिर सड़क पर आ गए बाघ और दो शावक, कई बार दिखता है इस शहर में ऐसा नजारा | Patrika News

फिर सड़क पर आ गए बाघ और दो शावक, कई बार दिखता है इस शहर में ऐसा नजारा

भोपाल शहर की सड़कों पर अक्सर आ जाते हैं बाघ और तेंदुए...। अक्सर होती है यहां ऐसी घटनाएं...।

भोपाल

Published: August 12, 2020 10:02:45 am

भोपाल। राजधानी भोपाल में एक बार फिर बाघिन अपने दो शावकों के साथ घूमती हुई नजर आई। कलियासोत डैम के पास सड़क पर बाघिन दिखने से वन विभाग भी सतर्क हो गया। वन विभाग ने इस क्षेत्र को बाघ मूवमेंट क्षेत्र घोषित कर रखा है। खास बात यह है कि यह इलाका शहर से दूर किसी जंगल का नहीं है, यह जंगल शहर के भीतर ही है।

untitled-1_copy.png
Tigress, 2 cubs spotted in city of lake

राजधानी में केरवा डैम से लेकर कलियासोत डैम, शाहपुरा तक बाघों के दिखने की खबर आती है। पिछले कुछ समय पहले एक तेंदुआ भी शहर के भीतर ही आ गया था। मंगलवार शाम को एक बार फिर एक बाघिन अपने दो शावकों के साथ कलियासोत डैम के आसपास की सड़कों पर घूमते हुए नजर आई। किसी ने यह तस्वीरें अपने मोबाइल में कैद कर ली।

bhopal1.jpg

 

राहगीरों के मुताबिक बाघिन के पीछे दो शावक भी नजर आए। लोग एकत्रित होने लगे तो बाघिन आक्रमक हो गई थी। उन्होंने यह भी बताया कि जिस क्षेत्र में बाघिन दिखाई दी, उसी के आसपास उसने एक बछड़े का शिकार किया था। शायद इसी लिए वो आक्रामक हो रही थी।

भोपाल सामान्य वन मंडल के रेंजर ने बाघिन टी-1232 होने की पुष्टि की है। यह भी बताया कि उसके साथ दो शावक भी थे। बाघिन की सुरक्षा को देखते हुए राहगीरों को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था।

गौरतलब है कि बाघिन टी-123 ने चार साल पहले दो शावकों को जन्म दिया था। उसमें से एक का नाम बाघ टी-1231 और दूसरे का नाम बाघिन टी-1232 है।


कई बार शहर में आ जाते हैं वन्य जीव :-:

  • एक बार करोंद स्थित पीपुल्स मॉल के पास नवी बाग, लांबाखेड़ा में भी एक भालू के आ जाने से दहशत फैल गई थी।
  • तीन वर्ष पूर्व 30 अक्टूबर 2015 को नवीबाग क्षेत्र में खतरनाक बाघ आ गया था। जिसे कड़ी मशक्कत के बाद सेंट्रल एग्रीकल्चरल इंस्टिट्यूट से सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व और वन विभाग टीम ने इंजेक्शन दे कर पकड़ा था। जो रायसेन के जंगलों से आना बताया गया था। माना जा रहा है कि यह भालू भी वहीं से आया होगा।
  • 25 अगस्त 2016 की रात बाघ टी-1 कलियासोत डैम के पास घूमता दिखाई दिया था।
  • कुछ माह पहले एक तेंदुआ केरवा डैम की तरफ से कलियासोत होते हुए शाहपुरा पहाड़ी पर पहुंच गया, जहां से रहवासी क्षेत्र ई-8 अरेरा कालोनी तक पहुंच गया था। उसने दो दिनों तक बसंत कुंज स्थित एक ही मकान में दो दिनों तक लगातार मुआयना किया था। इसके बाद वन विभाग को आसपास पिंजरे लगाने पड़े थे।

शहर का पूरा इलाका था बाघों से घिरा :-:

मध्यप्रदेश के वन विभाग के पास 1960 का भोपाल का नक्शा मौजूद है, जिसमें दिखाया गया है कि भोपाल में कहां-कहां बाघों का ठिकाना था। नक्शे के मुताबिक पुराना भोपाल छोड़ दें तो नए भोपाल का लगभग पूरा इलाका बाघों का था, पर आज इन इलाकों में कंक्रीट की इमारतें खड़ी हैं। 1960 तक भोपाल का केरवा, कलियासोत क्षेत्र बाघों से भरा हुआ था। 1980 के दशक तक इन जंगली इलाकों में जब रसूखदारों ने दस्तक दी तो बाघों के आशियाने उजड़ गए। मध्यप्रदेश को हाल ही में टाइगर स्टेट का दर्जा भी मिला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.