scriptअव्यवस्थित क्रॉसिंग और अतिक्रमण से बढ़े लाल घाटी तोप तिराहे पर हादसे | Bhopal Traffic | Patrika News

अव्यवस्थित क्रॉसिंग और अतिक्रमण से बढ़े लाल घाटी तोप तिराहे पर हादसे

locationभोपालPublished: Apr 14, 2018 11:10:29 am

Submitted by:

Bharat pandey

पत्रिका टीम ने लिया जायजा, ट्रैफिक एक्सपर्ट ने बताई कई खामियां

news

Bhopal Traffic

भोपाल। लालघाटी तोप तिराहे पर एक दिन पहले पांच साल की मासूम को कॉलेज बस ने कुचल दिया था। इस हादसे में तीन लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। लालघाटी चौराहे से ५० मीटर आगे तोप तिराहा डेंजर जोन बन गया है। भारी वाहनों का दबाव अधिक होने से यहां दुर्घटनाएं हो रही हैं।

स्थिति यह है कि यहां पर हर रोज दो हादसे हो रहे हैं। पत्रिका टीम ने एक्सपर्ट के साथ इसका निरीक्षण किया तो काफी चौंकाने वाली स्थिति सामने आई। ट्रैफिक एक्सपर्ट सिद्धार्थ रोकड़े के अनुसार ये तिराहा काफी खतरनाक हो गया है। रोड का डिजाइन व्यवस्थित नहीं होने के कारण यहां पर हादसा हो रहा है। गुफा मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते की क्रॉसिंग अव्यस्थित है। जिसके कारण शाम को अधिक ट्रैफिक हो जाता और जाम लग जाता है।

 

निर्माण कार्य होने के कारण हो रहे हैं हादसे
लाल घाटी क्षेत्र में आरओबी (रेल ओवर ब्रिज ) का निर्माण चल रहा है। इसके साथ ही तिराहे के पास में ग्रेड सेपरेटर का निर्माण हो रहा है जिससे तिराहा काफी अव्यस्थित हो गया और ट्रैफिक का लोड काफी बढ़ गया। इस कारण यहां पर हर रोज हादसे हो रहे हैं।
महेंद्र जैन, एएसपी ट्रैफिक भोपाल

रोड एक्सपर्ट सिद्धार्थ रोकड़े के अनुसार तिराहे पर ये होना चाहिए सुधार
१. इंजीनियर मेजर होना चाहिए: इस तिराहे को अभी तक व्यविस्थत नहीं बनाया गया है। इस कारण वाहन नियमित डायवर्ट नहीं हो पाते हैं।
२.वाहनों के अतिक्रमण को हटाना चाहिए : तृप्ति अस्पताल के सामने सुबह और शाम बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं। इस कारण शाम के समय चौराहे पर जाम लग जाता है।
३. लाइटिंग और हाइमास्ट इंजीनियरिंग डिजाइन के बाद बाकायदा सडक़ पर लाइटिंग व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही जगह-जगह हाइमास्ट लगें।
४: संकेतक लगाए जाएं : रोड पर अलग-अलग लेन बनाने की जरूरत है। संकेतक नहीं होने के कारण हादसे हो रहे हैं। उसे भी व्यवस्थित किया जाए।
५. रफ्तार पर नियंत्रण : अभी तक वहां पर स्पीड नियंत्रण के लिए कोई निर्देश नहीं हैं। इस कारण तिराहे से अनियंत्रित वाहन निकलते हैं।

बस चालक पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज
भोपाल. तोप तिराहे पर कॉलेज बस द्वारा पांच साल की बच्ची को कुचलने के मामले में पुलिस ने बस चालक के खिलाफ गैर इरादन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। जमानती धारा होने के कारण चालक छूट गया। मामा की सागई से घर लौट रही एक पांच साल की सना को लाल घाटी से ५० मीटर दूर तोप तिराहे पर यूआइटीआरजीपीवी कॉलेज की बस ने कुचल दिया था। जिसमे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। इसमे बच्ची की मां, मामा और ६ साल का ममेरा भाई गंभीर रूप से घायल हैं। इस मामले में पुलिस ने चालक फरमान के खिलाफ धारा ३०४-ए, २७९, ३३५ के तहत मामला दर्ज कर लिया।

 

हादसे में घायल १२वीं के छात्र की मौत
भोपाल. हबीबगंज इलाके में डिवाइडर में बाइक टकराने से घायल १२वीं के छात्र की उपचार के दौरान मौत हो गई है। टीआई वीरेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि आठ अप्रैल को तुलसी नगर निवासी मोहित श्रीवास्तव(१८) पिता विनोद श्रीवास्तव की घर लौटते वक्त एक्टिवा पांच नंबर स्टाप के पास डिवाइडर से टकरा गई थी। मोहित का नर्मदा अस्पताल में इलाज चल रहा था। जहां गुरुवार को उसकी मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो