अब डिप्रेशन का शिकार हुआ मानसून, कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार

अब डिप्रेशन का शिकार हुआ मानसून, कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार
अब डिप्रेशन का शिकार हुआ मानसून, कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार

Govind Prasad Agnihotri | Updated: 22 Sep 2019, 12:52:24 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

राजधानी में मौसम ने दिनभर बदले रंग, कभी धूप तो कभी बरसात से परेशान रहे लोग

भोपाल. शहर में शनिवार को मौसम ने दिनभर रंग बदले। बरसात हो रही थी, लेकिन तेज धूप भी खिली हुई थी। यह नजारा शहर के कई हिस्सों में सुबह 11.30 से 12.30 के बीच रहा। दोपहर में 6.8 मिमी बरसात दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन (अवसाद) में बदल चुका है। इसके असर से अगले 24 से 48 घंटों में शहर में भी बरसात होने का पूर्वानुमान है। कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

पारा 30 के ऊपर
पिछले दो दिन में दिनभर धूप निकलने के बाद शनिवार सुबह आसमान साफ दिखा तो शहरवासियों ने अनुमान लगाया कि आज भी पूरे दिन धूप खिलेगी। शहरवासी दिनचर्या पर निकल भी पड़े, लेकिन सुबह 11.30 बजे अचानक बादल छाए और कुछ ही देर में बरसात शुरू हो गई। इस दौरान कई जगहों पर धूप भी खिली हुई थी और बरसात भी हो रही थी। बरसात के बाद अधिकतम तापमान में कमी आई और यह शुक्रवार के मुकाबले 0.4 डिग्री गिरकर 30.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। इससे पहले शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया।

अरब सागर में बना सिस्टम
मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे के अनुसार गुजरात के तट के पास अरब सागर में बन रहा सिस्टम, कम दबाव के क्षेत्र में बदलने के बाद और ताकतवर होकर शनिवार को अवसाद में बदल गया है। इसका मूवमेंट गुजरात की ओर न रहकर उत्तर-पश्चिम की ओर है। इससे अनुमान है कि यह आेमान की ओर जाएगा, हालांकि वहां पहुंचने के पहले इसके खत्म हो जाने का अनुमान है। इस दौरान अवसाद के असर से गुजरात के साथ ही प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों इंदौर, उÓजैन सहित भोपाल और होशंगाबाद तक में बरसात होगी, कहीं-कहीं ज्यादा बरसात भी हो सकती है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned