scriptBhopal will be developed from 3354 crores | भोपाल के विकास की कहानी 3354 करोड़ से लिखेंगी मालती और राम कुंवर | Patrika News

भोपाल के विकास की कहानी 3354 करोड़ से लिखेंगी मालती और राम कुंवर

- गांव और शहर सरकार की प्राथमिकताएं तय, शपथ ग्रहण का दोनों को बेसब्री से इंतजार

- दलबदल करने वाले दो पुश्तैनी कांग्रेसी, एक 2020 में लालच के बाद भी नहीं टूटे, अब छोड़ा हाथ का साथ

भोपाल

Updated: August 01, 2022 09:17:07 am

भोपाल@प्रवेंद्र तोमर

भोपाल के इतिहास में लम्बे समय बाद महापौर और जिला पंचायत अध्यक्ष दोनों ही पदों पर न केवल भाजपा का कब्जा है बल्कि इन दोनों महत्वपूर्ण पदों पर महिलाएं आसीन हैं। महापौर मालती राय पर शहर की तो रामकुंवर नवरंग गुर्जर पर जिले की 222 पंचायतों में विकास की जिम्मेदारी है।

bhopal_local_government.jpg

नगर निगम का पिछला बजट 3104 करोड़ का था तो वहीं जिला पंचायत के पास कई मदों में करीब 250 करोड़ रुपए का बजट है। गांव और शहर के विकास की नई गाथा अब इन्हीं दोनों महिलाओं को ही लिखनी है। सड़क, पानी, बिजली, विकास, इंफ्रास्ट्रक्चर की नई इबारत लिखने को दोनों महिलाएं बेताब हैं। इंतजार है तो सिर्फ शपथ ग्रहण समारोह का। इसके बाद विधिवत कार्य की शुरुआत होगी।

मालती राय :
- उम्र: 58 साल
- अनुभव: करीब 36 साल से राजनीति में सक्रिय हैं।
- शैक्षणिक योग्यता: एमए बीएड
- 1999 में भी वे पिछड़ा वर्ग सीट होने से मेयर की कैंडिडेट थीं।
महिला मोर्चा समेत विधानसभा प्रभारी आदि पदों पर काम कर चुकी हैं।

रामकुंवर गुर्जर :
- उम्र: 49 साल
- अनुभव: पारिवारिक पृष्टभूमि राजनीति से जुड़ी। राजनीति में सक्रिय नहीं।
- शैक्षणिक योग्यता: कक्षा 9वीं
पति लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं। घर में आयोजित बैठकों में होती हैं शामिल।

-: एक को 85 वार्ड तो दूसरे को 222 पंचायतों की समस्याओं से होगा निपटना

पांच महत्वपूर्ण चुनौतियां और बजट-

नगर निगम :
- बिजली कटने से बचाना, बजट 110 करोड़
- बिजली भुगतान बकाया 100 करोड़ से ज्यादा
- अमृत प्रोजेक्टका 1200 करोड़ का भुगतान
- विभिन्न करों से वसूली करवाना
- 40 फीसदी संपत्तिकर व दोगुना जलकर वसूलना

जिला पंचायत:
- नरेगा में पंचायतों में काम, बजट-50 करोड़
- स्वच्छ भारत मिशन, बजट-20 करोड़
- राज्य वित्त आयोग, और 15वें वित्त आयोग का बजट-15 करोड़
- प्रधानमंत्री आवास का बजट,-10 करोड़ से ज्यादा
- स्व सहायता समूहों के लिए 15 से 75 हजार बजट, 3200 समूह

कांग्रेसी चेहरे, जो भाजपा के हो गए-
जिला पंचायत के चुनाव में हुए उलटफेर के बाद कांग्रेस समर्थित रामकुंवर नवरंग गुर्जर जिला पंचायत अध्यक्ष बन गईं। इनके पति नवरंग गुर्जर कांग्रेसी हैं। 15 वर्ष तो खुद नजीराबाद ब्लॉक में अध्यक्ष रहे हैं। इनकी पत्नी ने इस बार भाजपा प्रत्याशी को हराने के बाद चुनाव जीता।
विजया विनोद राजौरिया के पति और ससुर देवी प्रसाद राजौरिया पुराने कांग्रेसी रहे हैं। ये पूर्व सीएम अर्जुन ङ्क्षसह के समय से कांग्रेस से जुड़े रहे हैं। नीलबड़ में नवोदय विद्यालय इनकी देन है। समय बदला तो हाथ का साथ छोड़ दिया।
चंद्रेश रामगोपाल राजपूत भी पुराने कांग्रेसी रहे हैं। इन्होंने भी भाजपा समर्थित प्रत्याशी को हराकर चुनाव जीता। जिस समय कांग्रेस की सरकार गिरी थी उसी समय इनके भाजपा में जाने की चर्चा थी, लेकिन यह तब नहीं गए थे। अब जाकर भाजपा का दामन थाम लिया।
महापौर-पार्षदों के शपथ ग्रहण की तैयारी: 2000 लोगों की क्षमता का लगेगा वाटर प्रूफ टेंट-
भोपाल. महापौर-पार्षदों के शपथ ग्रहण को लेकर आईएसबीटी में निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। करीब 9000 हजार वर्गफीट का पांडाल बनाया जा रहा है। यहां 2000 लोगों की क्षमता रहेगी। हालांकि निगम प्रशासन को शपथ ग्रहण तारीख और स्थान पर अब भी असमंजस है।
निगम अफसरों का कहना है कि हम तो तैयारियां कर रहे हैं, लेकिन तारीख और जगह बदल भी सकती है। महापौर के साथ पार्षदों को भी शपथ दिलाई जाएगी। 85 पार्षदों के परिवार के सदस्य व परिचितों की संख्या का अनुमान 1000 के करीब लगाया गया है। इनके लिए पांडाल में पहली पंक्ति में बैठने की व्यवस्था की योजना है। अन्य करीब 1000 और होंगे। मंच पर फिलहाल 22 कुर्सियों के अनुसार योजना तय की गई है।
हम तो हमारी तैयारी कर रहे हैं, लेकिन शपथ की तारीख और स्थान पर अंतिम निर्देश के अनुसार ही काम होगा।
- एमपी सिंह , अपर आयुक्त ननि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.