Big Breaking: दिग्विजय सिंह का गृह नगर राघोगढ़ पुलिस छावनी में तब्दील, धारा 144 लागू

Deepesh Tiwari | Updated: 21 Jul 2019, 03:03:09 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

प्रशासन ने शुरू की कार्रवाई ( action ), 60 अवैध दुकानों ( Illegal shops ) को तोड़ा जाना है...

भोपाल@प्रवीण मिश्रा की रिपोर्ट...

मध्य प्रदेश में अतिक्रमण हटाने की तमाम कोशिशों के बीच इन दिनों नेताओं के सामने आने की बात कई जगहों से सामने आ रही है। लेकिन रविवार मध्यप्रदेश में अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई के दौरान प्रशासन को आम जनता के विरोध का सामना करना पड़ा। इससे पहले स्थिति को भांपते हुए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) के गृहक्षेत्र राघोगढ़ क्षेत्र में धारा 144 ( Dhara 144 ) लगानी पड़ी। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ( Jaivardhan Singh ) राघोगढ़ ( radhogarh ) से दूसरी बार विधायक हैं।

ये है मामला...
दरअसल हाईकोर्ट ( High Court ) के आदेश के बाद प्रशासन मौेके पर पहुंचा था। यह आदेश बलराम पटवा द्वारा हाईकोर्ट में लगाई गई याचिका के बाद दिया गया था। इसके तहत कब्रिस्तान की जमीन पर अवैध निर्माण व 60 दुकानों को हटाने को हाईकोर्ट की ओर से आदेश दिए गए।

 

धारा 144 के बीच पत्थरबाजी...

जहां एक ओर दुकानों को हटाने का कार्य चला, वहीं कब्रिस्तान में बने मकानों को हटाए जाने से ठीक पहले कुछ लोगों ने धारा 144 के बीच पत्थरबाजी कर दी। जिसके चलते प्रशासन को सख्त कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे पहले चलते बस स्टैंड से लेकर रामनगर रोड तक सीमित दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई।

हाईकोर्ट के आदेश पर रविवार को इन अवैध दुकानों ( illegal shops ) को तोड़ने 4 जेसीबी मशीनों को लेकर प्रशासन मौके पर पहुंचा, और कार्रवाई शुरू की। लेकिन इसके अलावा कब्रिस्तान में बने मकानों को जैसे ही तोड़ना शुरू किया गया विरोध ( Protest ) शुरू हो गया। इसी बीच कुछ लोगों द्वारा पत्थर फैंके जाने से प्रशासन हरकत ( Administration in action ) में आ गया और देखते ही देखते क्षेत्र पुलिस छावनी में बदल गया।

अफरातफरी का माहौल...
प्रशासन की ओर से उठाए गए सख्त कदम के चलते लोगों ने वहां से भागना शुरू कर दिया। वहीं आसपास दुकान खोलकर बैठे दुकानदारों भी अपनी अपनी दुकानों के शटर गिराकर वहां से निकल गए।

सख्त आदेश के बाद हरकत में आए प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए यहां विरोध कर रहे लोगों को खदेड़ दिया। जिसके चलते क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया। और मामला पुलिस के हाथों से बाहर होने से पहले ही स्थिति पर कंट्रोल पा लिया गया।

चप्पे चप्पे पर पुलिस : MP police ...
वहीं कार्रवाई के चलते यहां चप्पे चप्पे में पुलिस फैल गई। जबकि राघोगढ़ पुलिस ने की बैरिकेडिंग का काम संभाला। कार्रवाई के दौरान एसडीएम,एसडीओपी सहित 7 थानों का पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। साथ ही राघोगढ़ में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

जेसीबी से तोड़ी दुकानें...
प्रशासन के सख्त कदम के बाद जहां विरोध करने वाले मौके से फरार हो गए। वहीं इसके बाद अवैध दुकानों को जेसीबी की मदद से तोड़ा गया।

अब ये चल रही है कार्रवाई...
बताया जाता है कि राघोगढ में वक्फ बोर्ड द्वारा बनाई गई अवैध 60 दुकानों पर कार्रवाई के अलावा कब्रिस्तान में कार्रवाई के दौरान मचे उपद्रवी माहौल को कंट्रोल में आने के बाद अब कब्रिस्तान में बने मकानों पर कार्रवाई शुरू हो गई है, इसके चलते रविवार को जेसीबी की मदद से इन अवैध निर्माणों को तोड़ना शुरू कर दिया गया है।

अवैध निर्माण पर हो रही इस कार्रवाई पर कोई विरोध या समस्या न हो, इसे लेकर यहां गुना ओर ग्वालियर का पुलिस फोर्स मौके पर तैनात किया गया है। इसके साथ ही दुकानों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। कार्रवाई के सामय आसपास की दुकानें भी बन्द हैं।

action
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned