script

किसान योजना में बड़ा बदलाव, इस चीज को पूरा किए बिना नहीं आएगी 10वीं किस्त, जल्दी करें

locationभोपालPublished: Dec 09, 2021 01:39:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अब e-KYC पूरी किए बिना नहीं आएगी किस्त…..

भोपाल। करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है। पीएम किसान निधि योजना की 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक जारी होने वाली है। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मोदी सरकार (Modi Government) किसानों की आर्थिक मदद करती है. केंद्र सरकार किसानों के लिए इस योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment) जारी करने वाली है। ऐसे में अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो तुरंत e-KYC पूरा कर लें। इसके बिना आपकी किस्त लटक सकती है। सरकार ने इस योजना में यह महत्वपूर्ण बदलाव किया है।

सरकार ने PM KISAN योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क। वैसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं। जानिए क्या हैं स्टेप्स ….

– इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।

– दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर eKYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें

– यहां पर आपको अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें

– इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालें

– अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।

– अगर ऐसा हुआ तो आपकी किस्त लटक सकती है। आप आधार सेवा केंद्र पर इसे ठीक करा सकते हैं।


इन किसानों को मिल सकते हैं चार-चार हजार

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश के 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत 1.58 लाख करोड़ रुपये की मदद दी जा चुकी है। जानकरों की माने तो अगले महीने की 15 तारीख तक केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर सकती है।

आम तौर पर किसानों को हर किस्त में दो-दो हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन इस बार कुछ किसानों की 9वीं और 10वीं किस्त एक साथ आ सकती है. कई किसानों को 9वीं किस्त का भुगतान नहीं मिल पाया है। कहा जा रहा है कि ऐसे किसानों को इस बार 10वीं किस्त के साथ 9वीं किस्त का पैसा भी मिल सकता है। ऐसे में इन किसानों को दो-दो हजार रुपये के बजाय चार-चार हजार रुपये मिल सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8631on

ट्रेंडिंग वीडियो