script1 मार्च 2020 : कल का दिन ला रहा है जीवन में बड़े बदलाव, जानिये आप कैसे होंगे प्रभावित | big changes in your life from 1 march 2020 | Patrika News

1 मार्च 2020 : कल का दिन ला रहा है जीवन में बड़े बदलाव, जानिये आप कैसे होंगे प्रभावित

locationभोपालPublished: Feb 29, 2020 01:31:06 pm

: जानिये क्या होने वाले हैं चैंजेज…

1 मार्च 2020 : कल का दिन ला रहा है जीवन में बड़े बदलाव, जानिये आप कैसे होंगे प्रभावित

1 मार्च 2020 : कल का दिन ला रहा है जीवन में बड़े बदलाव, जानिये आप कैसे होंगे प्रभावित

भोपाल। साल 2020 के लीप ईयर होने के चलते जहां फरवरी 29 दिनों की हो गई है। वहीं इस साल यानि 2020 को एक मार्च से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो हमें काफी ज्यादा प्रभावित करेंगे।
जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के दौर में बैंक से लेकर घरेलू गैस तक तकरीबन हर कोई जुड़ा हुआ है,ऐसे में यहां होने जा रहे बदलाव स्वाभाविक तौर पर मध्यप्रदेश सहित देश की अधिकांश जनता को प्रभावित करेंगे।
वहीं इस 1 मार्च 2020 को संडे है ऐसे में इसी दिन से नया वित्‍तीय वर्ष भी शुरू होने जा रहा है। नए वित्‍तीय वर्ष के साथ ही 1 मार्च यानि कल से 5 बड़े नियम भी बदल रहे हैं। ये नियम ATM, SBI, LPG, GST आदि से जुड़े हैं, जिसके चलते ये हमें सीधे असर डालेंगे।

जानिये क्या होने जा रहा हे 01 मार्च 2020 से…

1. ATM से विड्रावल का नियम बदलेगा :
मार्च से SBI के ATM से पैसे निकालने का नया नियम लागू हो जाएगा। यानि एसबीआई के Debit Card और Credit Card को लेकर व्‍यवस्‍था बदल जाएगी। इस संबंध में आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) rbi (Reserve Bank of India) ने निर्देश जारी करते हुए बैंकों से कहा है कि वे भारत में ATM और Pos पर केवल डोमेस्टिक कार्ड के यूज को ही अनुमति दें।

RBI के आदेश के अनुसार इंटरनेशनल ट्रांजेक्‍शन के लिए अब अलग से परमिशन लेनी होगी। इतना ही नहीं, Online Transaction करना हो, तो अब इसके लिए अलग से सेवाएं लेना होगी। यह नियम 16 मार्च, 2020 से लागू हो जाएगा। इसके बाद पुराने कार्ड के यूजर्स यह तय कर सकेंगे कि वे किस सुविधा को निष्क्रिय कराना चाहेंगे और कब शुरू करना चाहेंगे।


2. इनका खाता हो सकता है ब्‍लॉक :
इसके साथ ही SBI के ग्राहकों के लिए 28 फरवरी 2020 तक अपने खाते का KYC कराना अनिवार्य था। ऐसे में वे ग्राहक तो 28 फरवरी तक KYC नहीं करा पाए हैं, उनका खाता 1 मार्च से ब्‍लॉक हो सकता है। KYC के लिए ग्राहकों को अपना वोटर आईडी, पासपोर्ट, पेंशन भुगतान आदेश पत्र, फोन का बिल, मनरेगा कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, बैंक अकाउंट डिटेल, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड डिटेल, लीज डीड या सेल अनुबंध की कॉपी या पोस्‍ट ऑफिस से जारी पहचान पत्र आदि कागजात की कॉपी बैंक में जमा कराने थे। वहीं SBI इसके लिए पिछले कुछ समय से ग्राहकों को लगातार SMS भेजकर रिमाइंड करा रहा था।

3. 2000 रुपए का नोट ATM से नहीं :
इसके अलावा 1 मार्च से Indian Bank ATM से 2000 रुपए का नोट नहीं निकलेगा। सरकारी बैंक इंडियन बैंक ने इस संबंध में सूचना जारी करके अपने ग्राहकों को बताया है कि यदि किसी को 2000 रुपए के नोट की आवश्‍यक्‍ता है तो वह सीधे बैंक की शाखा में आकर नगद प्राप्‍त कर सकते हैं, लेकिन ATM से यह नोट अब नहीं मिलेंगे। ATM में जिन प्लेट्स में ये नोट लगाए जाते हैं, उन्‍हें 1 मार्च से निष्‍प्रभावी कर दिया जाएगा।
4. GST का नया नियम लागू :
वहीं मार्च 2020 की शुरुआत से ही GST जीएसटी का नया नियम लॉटरी सिस्‍टम Lottery पर लागू होगा। इसके चलते अब लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से माल व सेवा कर लगाया जाएगा। जीएसटी काउंसिल ने दिसंबर 2019 में यह फैसला लिया था कि सभी राज्‍य सरकारों द्वारा जो मान्‍यता प्राप्‍त लॉटरी संचालित की जा रही है, उन पर एक समान दर यानी 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगाया जाएगा।
5. LPG गैस की कीमतें करेंगी प्रभावित :
वैसे तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर माह की पहली तारीख को कुकिंग गैस सिलेंडर की नई दरों का ऐलान करती हैं, लेकिन इस बार फरवरी में ही इंडेन कंपनी ने LPG सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए।
जिसके चलते देश के महानगरों में गैर-सब्सिडी वाले 14 KG के LPG सिलेंडर की कीमतें 144.50 रुपए से बढ़कर 149 रुपए हो गई है। यह व्‍यवस्‍था लागू हो चुकी है। वहीं गैस के दामों को लेकर मार्च में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो