BREAKING NEWS : तीन महीने के लिए टले नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

कोविड-19 के संक्रमण के कारण राज्य निर्वाचन आयोग ने तीन महीने के लिए टाले नगरीय निकाय चुनाव..

By: Shailendra Sharma

Published: 26 Dec 2020, 07:03 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना के फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को टाल दिया है। फिलहाल इन चुनावों को टाला गया है । चुनाव कब कराए जाएंगे इस पर राज्य निर्वाचन आयोग 20 फरवरी के बाद निर्णय लेगा। राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच वर्तमान परिस्थितियों में चुनाव कराना संभव नहीं है।

 

01_copy.png

तीन महीने के लिए टले निकाय चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से शनिवार को नगरीय निकाय चुनाव और त्रि स्तरीय पंचायत चुनावों को टाले जाने के संबंध में आदेश जारी किया गया । इस आदेश में आयोग ने लिखा है राज्य के कुल 407 नगरीय निकायों में से 307 का कार्यकाल 25 सितंबर 2020 को समाप्त हो गया है और 8 नगरीय निकायों का कार्यकाल जनवरी और फरवरी 2021 में पूरा हो रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्यों का कार्यकाल भी मार्च 2020 में समाप्त हो चुका है । इनके साथ ही 29 नवगठित नगर परिषदों का निर्वाचन भी कराया जाना है। चुनाव आयोग चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। राज्य सरकार प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे ऱ जब भी आंकड़ों तथा अपनी तैयारी के हिसाब से सरकार ये तय करेगी कि अब चुनाव कराए जा सकते हैं तो राज्य निर्वाचन आयोग को सूचित करे, आयोग तत्काल चुनाव कराने के लिए तैयार है।

 

02_copy.png

राज्य निर्वाचन आयोग अध्यक्ष ने ये कहा
राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद यह पाया गया है कि कोविड-19 के संक्रमण में निरंतर वृद्धि तथा जन-स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सम्पादित किये जाने की स्थिति वर्तमान में नहीं है। अत: भारत के संविधान के अनुच्छेद 243-K एवं 243-ZA में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगरीय निकायों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन, नगर परिषद नरवर जिला शिवपुरी को छोड़कर (माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार), 20 फरवरी 2021 के बाद कराये जायेंगे। इसी तरह इन्हीं परिस्थितियों के मद्देनजर त्रि-स्तरीय पंचायतों के माह दिसम्बर-2020 एवं जनवरी-2021 में प्रस्तावित आम निर्वाचन माह फरवरी-2021 के बाद कराये जायेंगे।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned