scriptBig disclosure by SIT investigation in Btech students death case | मौत पर बड़ा खुलासा- चाइनीज सर्वर पर चलने वाली एप्स से किया जा रहा था ब्लैकमेल | Patrika News

मौत पर बड़ा खुलासा- चाइनीज सर्वर पर चलने वाली एप्स से किया जा रहा था ब्लैकमेल

- निशांक राठौर की मौत मामले में एसआइटी जांच के पहले दिन बड़ा खुलासा- साइबर फॉरेंसिक जांच में मोबाइल एवं इंटरनेट के डाटा से निकली जानकारी
- 18 इंस्टेंट लोन एप्स से लिया था कर्ज, वसूली के लिए कर रहे थे ब्लैकमेल

भोपाल

Published: July 28, 2022 12:25:48 pm

भोपाल। बीटेक के विद्यार्थी निशांक राठौर की मौत मामले में रायसेन एएसपी के नेतृत्व में बनी एसआइटी ने जांच के पहले ही दिन बड़ा खुलासा किया है। मृतक निशांक राठौर ने चाइनीज सर्वर पर चलने वाली 18 से ज्यादा इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन से कर्ज लिया था।
cyber_crime.jpg
मृतक निशांक ने कई एप्लीकेशन पर कर्ज वापस कर दिया था लेकिन इन इंस्टेंट एप्लीकेशन सर्वर को ऑपरेट करने वाले तथाकथित साइबर धोखेबाज निशांक को ब्लैकमेल कर रहे थे। साइबर फॉरेंसिक जांच में निशांक राठौर के सोशल मीडिया अकाउंट ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन एवं इंटरनेट डाटा के आधार पर यह बात सामने आई है।
पुलिस को आशंका है कि इंस्टेंट लोन देने वाले ऑपरेटरों ने फोन एवं उसमें मौजूद गर्लफ्रेंड के फोटो एवं निजी जीवन की जानकारियां सहित फोन बुक के सभी नंबर चोरी कर लिए थे। इसके आधार पर उसे ब्लैकमेल किया जा रहा था। रायसेन पुलिस ने बुधवार को इस मामले में भोपाल एवं नर्मदापुरम में रहने वाले निशांक के 12 दोस्त, 2 गर्लफ्रेंड एवं परिवार के सभी सदस्यों से दिनभर पूछताछ की।

उल्लेखनीय है कि निशांक के शव की गुत्थी सुलझाने के लिए बुधवार को रायसेन पुलिस ने एसआइटी गठित कर दी है। एएसपी अमृत मीणा के नेतृत्व में गठित एसआइटी में औबेदुल्लागंज एसडीओपी मलकीत सिंह, मंडीदीप टीआई मनोज सिंह, सतलापुर टीआइ विजय त्रिपाठी तथा औबेदुल्लागंज टीआइ संदीप चौरसिया को शामिल किया गया है।

छह बजे आखिरी बार पिता को फोन किया
निशांक राठौर के मोबाइल फोन की तकनीकी जांच में यह बात सामने आई है कि उसने रविवार को अंतिम बार शाम 6:00 बजे अपने पिता को फोन किया था। इससे पहले 5:44 पर निशांक के मोबाइल के व्हाट्सऐप अकाउंट से पिता के व्हाट्सऐप अकाउंट पर मैसेज टाइप कर भेजे गए थे जिसमें नबी का जिक्र था।

पुलिस ने निशांक के पिता से पूछा कि उन्होंने यह फोन क्यों नहीं उठाया था। पिता ने जवाब दिया कि वह दूसरे फोन पर व्यस्त थे इसलिए उन्होंने यह फोन रिसीव नहीं किया था लेकिन थोड़ी देर बाद उन्होंने फोन लगाया तो दूसरी तरफ से फोन नहीं उठाया गया। पुलिस ने बताया कि 6:13 पर निशांक की ट्रेन से कटने की खबर रेलवे स्टेशन मास्टर को मिल चुकी थी।

पिता ने फिर कहा- मेरा बेटा आत्महत्या नहीं कर सकता, निवेश की जानकारी मुझे थी
मृतक निशांक के पिता उमाशंकर राठौर ने स्पष्ट कहा है कि उन्हें अपने बेटे द्वारा किया गया हर इन्वेस्टमेंट पता था और इसका पूरा हिसाब-किताब उनका बेटा उनके साथ शेयर करता था। पिता ने दावा किया है कि इन्वेस्टमेंट में हुए नुकसान के चलते आत्महत्या की बात करना गलत है।

जिन लोगों ने उनके बेटे को कर्ज दिया था उनके बारे में बेटे ने विस्तार से कुछ ज्यादा नहीं बताया था लेकिन परिवार को यह पता था कि इन्वेस्टमेंट में पैसे लगाए गए हैं। मृतक निशांक राठौर के पिता उमाशंकर ने एसआइटी से हत्या के एंगल पर सबूत खोजने एवं बेटे के मोबाइल फोन की लोकेशन एवं अन्य तथ्यों की साइबर एक्सपर्ट से जांच कराने की मांग की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.