संक्रमण से बड़े जिले ओवरलोड, अब छोटे जिलों में इलाज की सुविधा पर फोकस

अब सरकार का संसाधन बढ़ाने पर जोर, ऑक्सीजन बेड में बदले जा रहे 2302 सामान्य बेड

By: Hitendra Sharma

Updated: 05 May 2021, 09:41 AM IST

भोपाल. प्रदेश में अब छोटे जिलों के जिला अस्पतालों को भी अपडेट करने पर फोकस किया गया है। कोरोना संकट के बीच भोपाल- इंदौर जैसे बड़े जिलों के अस्पताल कोरोना मरीजों से ओवरलोड हैं। बेड के लिए परिजन परेशान हो रहे हैं। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि छोटे जिला अस्पतालों में भी संसाधन जुटाए जाएं, ताकि स्थानीय स्तर पर ही इलाज की सुविधा मिलने पर छोटे जिलों के मरीज बड़े जिलों में न जाए।

must see: हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के साथ 'लूट'

इसके तहत छोटे जिलों में भी सामान्य बेड को ऑक्सीजन बेड में बदलने का काम एक्शन मोड में शुरू हो गया है। अभी प्रदेश में करीब 60 हजार बेड हैं। इनमें से करीब 25 फीसदी ही ऑक्सीजन बेड हैं। इसलिए ऑक्सीजन बेड की बड़ी संख्या में जरूरत है।

1410 तक पाइपलाइन
प्रदेश के जिला अस्पतालों में 2302 सामान्य बेड में से 1410 बेड तक ऑक्सीजन पाइपलाइन डालने का काम हो गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 4643 सामान्य बेड में से 531 बेड तक पाइपलाइन डाली जा चुकी हैं। जल्द ही आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी। बाकी बेड को अपग्रेड करने एक्शन मोड में काम चल रहा है। अभी तक पहले चरण में बड़े जिला अस्पतालों पर फोकस किया गया था, लेकिन अब छोटे जिला अस्पतालों के सामान्य बेड अपग्रेड किए जाएंगे।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

सेंटर्स में भी अपग्रेडेशन
प्रदेश के 52 जिलों में 224 कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें में ऑक्सीजन बेड बढ़ाए जा रहे हैं। अभी 13651 सामान्य बीएड में से 1150 बेड ऑक्सीजन बेड में बदले जा चुके हैं।

सम्बल योजना के तहत दिए 379 करोड़ रुपए : सीएम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों का हित करना राज्य शासन की प्राथमिकता में है। गरीब मजदूर वर्ग को संकट के समय संबल देने के लिए ही संबल योजना बनाई गई है। योजना के तहत मंगलवार को प्रदेश के 16 हजार 844 हितग्राहियों के खाते में 379 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए हैं। कोरोना काल के संकट में यह सहायता राशि गरीब परिवारों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

must see: मानव अधिकार आयोग ने जेल डीजीपी से मांगा जवाब

यह बात उन्होंने मंगलवार को असंगठित क्षेत्र के गरीब श्रमिक परिवारों को मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना में सहायता राशि वितरण वर्चुअल कार्यक्रम में कही। यहां शिवराज ने हितग्राहियों से संवाद भी किया। शिवराज ने कहा कि कोरोना संकट के कठिन समय में संबल योजना के 16 हजार 844 हितग्राहियों को की गई आर्थिक मदद के साथ तीन माह का नि:शुल्क राशन भी दिया जा रहा है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned