scriptराष्ट्रपति के स्वागत में पहुंच गई भीड़, होने लगी धक्का-मुक्की | big fault on president security in bhopal | Patrika News

राष्ट्रपति के स्वागत में पहुंच गई भीड़, होने लगी धक्का-मुक्की

locationभोपालPublished: Apr 29, 2018 06:54:13 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

सुरक्षा में लापरवाही

ram nath kovind

president ramnath kovind

भोपाल . राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रदेश दौरे में भोपाल ओल्ड एयरपोर्ट पर सुरक्षा में भारी चूक नजर आई। उनके स्वागत के लिए तय नामों से तीन गुना ज्यादा लोग बिना अनुमति के उन तक जा पहुंचे। राष्ट्रपति आगवानी के लिए राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्री अर्चना चिटनिस सहित 7 लोगों की सूची बनी थी,
लेकिन भाजपा के कई नेता बिना अनुमति के अंदर चले गए। इससे वहां धक्का-मुक्की जैसी नौबत आ गई। इस मामले में राष्ट्रपति के सुरक्षा अधिकारियों ने प्रदेश के अफसरों को कड़ी फटकार लगाई है। इस बीच सेना के एक अधिकारी भी पत्नी सहित राष्ट्रपति से मिलना चाहते थे। जब सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोका तो दोनों के बीच कहा-सुनी होने लगी।
सूत्रों के मुताबिक इस पूरे मामले में राष्ट्रपति के मिलेट्री सेक्रेटरी मेजर जनरल सीपी करियप्पा ने खासी नाराजगी जताते हुए सागर और गुना में ऐसी स्थिति नहीं हाने के लिए प्रदेश सरकार के अफसरों से कहा। इंटेलीजेंस ने भोपाल डीआईजी को पत्र भी लिखा है।
धूप में खड़ी रहीं पत्नी
एयरपोर्ट से राष्ट्रपति सागर के लिए रवाना हो गए, जबकि पत्नी और 14 अन्य को गुना जाना था। वे बाहर आए तो वहां सिर्फ तीन गाडिय़ां ही थीं। राष्ट्रपति की पत्नी सविता धूप में 15 मिनट तक गाड़ी का इंतजार करती रहीं।
प्रोटोकॉल में लापरवाही को लेकर लिखित में कोई जानकारी नहीं आई है।
सुदाम खाड़े, कलेक्टर भोपाल

इंटेलीजेंस ने जो पत्र लिखा है, वह रूटीन है। प्रोटोकॉल में कोई चूक नहीं हुई है।
धर्मेंद्र चौधरी, डीआईजी भोपाल शहर
सिर्फ सौ लोग ही मिल सकेंगे महामहिम से
राष्ट्रपति से मिलने वाले लोगों की सूची राजभवन से जिला प्रशासन को मिल चुकी है। इसमें लगभग सौ नाम है। कलेक्टर के अनुसार सूची में ज्यादा फेरबदल नहीं होगा। जिन लोगों के नाम दिल्ली से स्वीकृत होकर आएं हैं, वह राष्ट्रपति से सर्किट हाऊस में व्यक्तिगत रूप से मिल सकेंगे।
भोपाल से आई टीम, दिल्ली से आज आएंगे
राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों और कार्यक्रम के लिए भोपाल से प्रशासन और पुलिस अधिकारी बड़ी संख्या में आए हैं। जबकि दिल्ली से सुरक्षा और राजभवन से जुड़े अधिकारी शनिवार को शहर में डेरा डाल लेंगे। बताया जाता है कि दौरे को लेकर मिनट-टू-मिनट समीक्षा का दौर जारी है। किसी भी तरह की अव्यवस्था रोकने के लिए निगरानी की जा रही है।
बमौरी में बनाए 4 हेलीपेड, चप्पे-चप्पे पर नजर
बमौरी में असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों और तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन में पहुंच रहे राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के लिए चार हेलीपेड बनाए गए हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। बमौरी और आसपास के क्षेत्रों पर पुलिस के जवान हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रख रहे हैं। आम नागरिकों को परेशानी न हो, इसलिए प्रचार भी हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो