scriptआज की सबसे बड़ी खबर: DA बढ़ाकर कर्मचारियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा | big gift to govt.employees in cabinet meeting 08May2018 | Patrika News

आज की सबसे बड़ी खबर: DA बढ़ाकर कर्मचारियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

locationभोपालPublished: May 08, 2018 02:40:44 pm

जानिये कितना बढ़ेगा आपका डीए…

shivraj ki cabinet
भोपाल। इस वर्ष होने वाले चुनावों से ठीक पहले सरकार की ओर से कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया गया है। इस तोहफे पर मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में मुहर लग गई।


दरअसल चुनावी साल में सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई अहम कैबिनेट बैठक में प्रदेश के कर्मचारियों-अधिकारियों, पेंशनरों अध्यापकों और पंचायत सचिवों के डीए में बढ़ोत्तरी की गई है, इसके साथ ही कई और महत्वपूर्ण प्रस्तावों को भी पास कर दिया गया है।
इतना बड़ा डीए…
छठा वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों अधिकारियों को महंगाई भत्ते में 3% और सातवां वेतनमान पाने वालों को 2% की बढ़ोत्तरी की गई है| इससे 700 करोड़ का भार आएगा| आज का दिन कर्मचारियों के लिए ख़ास रहा।
इसके अलावा कैबिनेट बैठक में दूसरा अहम प्रस्ताव संविदा नियुक्ति के नियमों में बदलाव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत नियमित ओर पद्दोन्नति के 1 साल तक रिक्त रहने वाले पदों पर रिटायर्ड शासकीय सेवकों को बिना, विज्ञापन, बिना पैड संविदा घोषित किये संविदा नियुकित मिलेगी।

वहीं कैबिनेट बैठक में सिविल पदों पर संविदा नियुक्ति नियम 2017 में बदलाव के लिए ये प्रस्ताव लाया गया था। नए संशोधन में ये स्पष्ट है कि, सीधे उन्ही लोगों की संविदा नियुक्ति होगी जो प्रदेश सरकार से सेवा निवृत्त हुए हों।
इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी…
-चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण के लिए राशि मे वृद्धि को मिली मंजूरी।

-स्मार्ट सिटी के सेकंड फेस के लिये 1 हज़ार करोड़ मंजूर।

-आरक्षण नियमों में संशोधन पर भी कैबिनेट की लगी मुहर।
-भरिया जाति विशेष भर्ती में छूट।

-छिंदवाड़ा और सिवनी जिले में रह रहे भरिया लोगों के लिए सरकारी नौकरी में बाकी जिलों की तरह छूट दी जाएगी।

संविदा नियुक्ति नियम :
वहीं इस अवसर पर संविदा नियुक्ति के नियमों में बदलाव को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाने से लोगों को एक बार फिर बड़ी उम्मीद जागी है।
दरअसल लंबे समय से संविदा नियुक्तियों को लेकर चर्चा का दौर चल रहा है, लेकिन इसके बावजूद संविदा शिक्षकों की भर्ती नहीं किए जाने से इसकी तैयारी कर रहे लोगों में सरकार के प्रति नाराजगी थी। इस प्रस्ताव के पास होने से इन लोगों के मन में भी नई उम्मीद जागी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो